--Advertisement--

सिरोही गिरजाघर में ईस्टर पर हुई आराधना

शहर के सेंट जोसेफ कैथोलिक गिरजाघर में पास्का पर्व ईस्टर शनिवार की मध्य रात को मनाया गया। इस मौके हुए कार्यक्रम में...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:10 AM IST
सिरोही गिरजाघर में ईस्टर पर हुई आराधना
शहर के सेंट जोसेफ कैथोलिक गिरजाघर में पास्का पर्व ईस्टर शनिवार की मध्य रात को मनाया गया। इस मौके हुए कार्यक्रम में श्रद्धालुओं ने गिरजाघर में आराधना आरंभ की तथा इसके बाद रात 12 बजे फादर जोजो व फादर मेलविन के सानिध्य में मोमबत्ती शोभायात्रा निकाली गई। यात्रा के के बाद गिरजाघर में फादर के सानिध्य में प्रार्थना व आराधना कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें पास्का का महत्व बताते हुए फादर मेलविन ने कहा कि मनुष्य के हृदय में छुपा हुआ वैमन्श्यता को दूर करने से मनुष्य में एक दूसरे के प्रति दया की भावना उत्पन्न हो सकती है। यह तभी संभव हैं जब मनुष्य अपने सांसारिक जीवन में अध्यात्मिक ज्ञानों का समावेश अपने जीवन में करें। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पुष्प अपनी आकृति को परिवर्तित करता है, वैसे ही सूरज उदय एवं अस्त की ओर चलता है। वैसे ही मनुष्य का जीवन दुख एवं सुख में परिवर्तित होता है। मनुष्य को सुख में भी दूसरों के प्रति मानवता की सेवा करने से उनका दुख अपने आप ही दूर होता है। चर्च प्रवक्ता रंजी स्मिथ ने बताया कि पास्का जागरण पर मोमबत्ती की ज्योति आशीष शोभायात्रा व 6 समारोह का आयोजन हुआ।

निकाली मोमबत्ती शोभायात्रा : फादर जोजो के सानिध्य में सेंट पॉल के रंगमंच से मोमबत्ती दिव्य अग्नि से सभी श्रद्धालुओं ने मोमबत्ती जलाकर शोभायात्रा का शुभारंभ किया। शोभायात्रा में यीशु की जयघोष करते हुए फादर के नेतृत्व में गिरजाघर के प्रवेश द्वार पर पहुंचने के साथ शब्द समारोह में प्रार्थना व आराधना शुरू हुई। प्रार्थना कार्यक्रम में पवित्र बाईबिल के सुसमाचार का वाचन फादर जोजो ने पढा। फादर मेलविन ने कहा कि ईश्वर का पुर्नरूत्थान मनुष्य के जीवन के लिए एक सत्य मार्ग की ओर चलने वाली ज्योति के समान है। जो नवजीवन व ईश्वर की ज्योति ख्रीस्त की प्रतीक है। हम सबको पुन: जीवित प्रभु यीशु के साथ नवजीवन प्राप्त करना तथा ख्रीस्त की ज्योति में चलना चाहिए।

कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत : भटाना. कांग्रेस प्रदेश के महासचिव नीरज डांगी के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य नियुक्त होने के बाद पहली बार भटाना पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया। डांगी के साथ प्रदेश युवा कांग्रेस महासचिव भवानी सिंह, वरिष्ठ कांग्रेसी अमराराम बुनकर, लवजीराम, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष महेश अग्रवाल, युवक कांग्रेस लोकसभा महासचिव इम्तियाज भाटी, मुकेश कुमार, किशोर राजपुरोहित, चोपाराम मेघवाल व रसुल खान समेत कार्यकर्ता साथ थे।

ईसाई समुदाय के लोगों ने लिया भाग

सिरोही. ईस्टर पर्व पर गिरजाघर में निकाली गई मोमबत्ती शोभायात्रा। फोटो| भास्कर

सिरोही. गिरजाघर में आयोजित प्रार्थना-आराधना कार्यक्रम में मौजूद समाज के लोग।

चार भाग में हुआ कार्यक्रम

सेंट जॉर्ज कैथोलिक गिरजाघर में ईस्टर पास्का जागरण समारोह को चार भाग में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पहले भाग में जागरण के प्रारंभिक विधियां मोमबत्ती की आशीष, दूसरे भाग में शब्द समारोह, तीसरे भाग में बपतिस्मा जल की आशीष व चौथे भाग में युखरिस्तीय समारोह का आयोजन हुआ। युवक युवतियों की ओर से फादर जीनो के सानिध्य में उत्पत्ति ग्रहण, इब्राहियों का बलिदान, निर्गमन ग्रंथ, रोमियों के नाम संत पौलुस का पत्र का वाचन युवक युवतियों ने किया।

X
सिरोही गिरजाघर में ईस्टर पर हुई आराधना
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..