Hindi News »Rajasthan »Pali» संडे सेलिब्रिटी  आंद्रे रसेल

संडे सेलिब्रिटी  आंद्रे रसेल

एक एनर्जेंटिक तेज गेंदबाज आैर निचले क्रम के आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने अपनी इन्हीं खूबियों की बदौलत सीमित...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 07:10 AM IST

संडे सेलिब्रिटी 
 आंद्रे रसेल
एक एनर्जेंटिक तेज गेंदबाज आैर निचले क्रम के आक्रामक बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने अपनी इन्हीं खूबियों की बदौलत सीमित ओवरों के क्रिकेट में अलग पहचान बनाई है। जब उनके हाथ में गेंद होती है, तो वे 140 किमी/घंटे की स्पीड से गेंद बल्लेबाज की ओर फेंकते हैं। और जब बल्ला हाथ में होता है तो इतनी ताकत से शॉट जमाते हैं कि गेंद इससे भी तेज स्पीड से बाउंड्री लाइन की ओर जाती है। फील्डिंग में भी उनकी चुस्ती और फुर्ती दिखाई देती है।

हालांकि इस जमैकाई खिलाड़ी के क्रिकेटर बनने के सफर में उन्हें परिवार का सपोर्ट ज्यादा नहीं मिला था। 29 अप्रैल 1988 को जमैका में जन्मे आंद्रे रसेल के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। इस वजह से उनकी मां सेंड्रा डेविस उनसे क्रिकेट छोड़ने काे कहतीं। ताकि हाईस्कूल के बाद वे हायर एजुकेशन हासिल कर परिवार की आर्थिक मदद कर सकें। चार भाई-बहनों में सबसे बड़े आंद्रे ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मैंने मां से क्रिकेट टीम में चयनित होने के लिए दो साल की मोहलत मांगी थी। मैंने उनसे कहा था कि अगर दो साल में क्रिकेट में कुछ हासिल नहीं कर सका तो क्रिकेट छोड़ दूंगा। इसकी नौबत नहीं आई। 19 साल की उम्र में वे जमैका की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने लगे थे। 2010 में बर्मिंघम लीग क्रिकेट में बर्नाड्स ग्रीन क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए 799 रन बनाए और 39 विकेट लिए थे। इसके बाद, 21 साल की उम्र में वेस्टइंडीज की नेशनल टीम में चुन लिया गया था। शुरुआती करिअर के दौरान सर विवियन रिचर्ड्स ने आंद्रे की तारीफ करते हुए उन्हें भविष्य का क्रिकेटर कहा था। 2012 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा। वे दो वर्ल्ड कप विजेता टीम (2012-2016) का हिस्सा भी रहे। वेस्टइंडीज ने दोनों खिताब टी20 फाॅर्मेट में जीते थे। अांद्रे पांच देशों की टी20 लीग में खेल चुके हैं। वे मेलबर्न रेनेगेड्स (बिग बैश), सिलहट राॅयल्स व खुलना रॉयल बंगाल्स (बांग्लादेश प्रीमियर लीग), जमैका तलावाज (कैरेबियन प्रीमियर लीग), इस्लामाबाद यूनाइटेड (पाकिस्तान सुपर लीग), दिल्ली डेयरडेविल्स व कोलकाता नाइटराइडर्स (आईपीएल) में खेल चुके हैं। आक्रामक स्वभाव के कारण वे कई बार विवादों में भी रह चुके हैं। एक बार उन्हाेंने कहा था कि घरेलू टी20 लीग में खेलकर उनके खर्चे पूरे नहीं हो पाते। इस बयान के बाद उन्हें आलोचना झेलनी पड़ी थी। रसेल पर एंटी डोपिंग एजेंसी ने 2017 में एक साल के लिए बैन लगा दिया था, क्योंकि उन्होंने तीन बार अपनी मौजूदगी के बारे में जानकारी नहीं दी थी। इस वजह से वे आईपीएल-2017 में नहीं खेल सके थे। उन्होंने इस साल फरवरी में वापसी की।

अपने देश के अन्य खिलाड़ियों की तरह आंद्रे को भी म्यूजिक का शौक है। उन्होंने 2014 में ‘द्रे रस’ नाम से रिकॉर्डिंग आर्टिस्ट के रूप में करिअर शुरू किया था। वे जमैका के सिंगर बीनी मैन के साथ दो एलबम निकाल चुके हैं। आंद्रे अपनी यूनिक और फंकी हेयरस्टाइल के लिए भी जाने जाते हैं।

रिकॉर्ड्स

2013 में इंडिया ए के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 खिलाड़ियों को आउट किया था। टी20 में ऐसा करने वाले एकमात्र गेंदबाज।

कैरेबियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज शतक। जमैका तलावाज की ओर से त्रिनबागो नाइट राइडर्स के खिलाफ 42 गेंदों में शतक।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×