--Advertisement--

जन्मोत्सव पर मंदिरों में कतार, गूंजे हनुमान के जयकारे

नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को पवन पुत्र हनुमान के जयकारे गूंजते रहे। नगर के हनुमान चौक पर...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 06:05 AM IST
जन्मोत्सव पर मंदिरों में कतार, गूंजे हनुमान के जयकारे
नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को पवन पुत्र हनुमान के जयकारे गूंजते रहे। नगर के हनुमान चौक पर स्थित हनुमान मंदिर में सवेरे से ही हवन-पूजन के साथ धार्मिक आयोजन व महाआरती से पूरा माहौल भक्तिमय रहा। यहां हनुमानजी की प्रतिमा का विशेष श्रृंगार दर्शन, आरती दर्शन, महाभोग प्रसादी के आयोजन के साथ हनुमान मंदिर से गांव के मुख्य मार्गों से होते हुए शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में सजी हनुमानजी की प्रतिमा एवं झांकियां हर किसी के आकर्षण का केंद्र बनी रही। ग्रामीणों ने जगह-जगह पर शोभायात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। यहां शाम ढलते ही सुंदरकांड पाठ व भजन संध्या आदि कार्यक्रम हुए। डायलाना में निकाला वरघोड़ा

खिंवाड़ा | कस्बे में शनिवार को हनुमान जयंती का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बालाजी ग्रुप व ग्रामीणों के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में ऊंट व घोड़े आकर्षण का केंद्र रहे। इस अवसर पर सत्यनारायण श्रीमाली, मुंबई-चेन्नई एकता परिषद के संयोजक केवलचंद मांडोत, जसवंतसिंह उदावत,रविंद्रसिंह उदावत,रोकड़ शर्मा, कन्हैयादास वैष्णव,दीपेश सोनी,मुकेश सुथार,बनवारीलाल, केसाराम मेघवाल व किरण गोस्वामी आदि मौजूद थे।

खिंवाड़ा | निकटवर्ती डायलाना गांव में हर वर्ष की भांति इस वर्ष हनुमानजी का मेला भरा गया। मेले में इस अवसर पर वरघोड़ा निकाला गया। इसका जगह-जगह पर स्वागत किया गया।

धनला | हनुमान जन्मोत्सव पर कस्बे में शोभायात्रा निकाली गई। इस अवसर पर छगन मालवीय,महेंद्र सरपटा,अशोक मिस्त्री, डूंगरसिंह, राधेश्याम, सुरेश वैष्णव, रतनसिंह आदि मौजूद थे।

नाण | भीलबस्ती में रमता नाडी हनुमानजी मंदिर में हर वर्ष की भांति इस बार भी मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

बेड़ा | कस्बे में स्थित राम मंदिर,वरावल हनुमान मंदिर सहित आसपास के गांवों में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया। विभिन्न मंदिरों में हनुमान की प्रतिमा को विशेष आंगी कर सजाया गया। वरावल गांव में स्थित हनुमान मंदिर प्रांगण में भजन संध्या का आयोजन किया गया।

हनुमान जयंती पर कई जगह हुआ सुंदरकांड पाठ, शोभायात्रा निकाली

निमाज | कस्बे में हनुमान जयंती पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन हुआ। इसके बाद हनुमानजी की आरती के साथ शोभायात्रा शुरू हुई। यह कस्बे के विभिन्न मार्ग से होकर निकली। इस दौरान नंदूसिंह, देवाराम खटीक, जगदीश दर्जी, बबलूसिंह, राजू राजपुरोहित आदि मौजूद थे।

रोहट. कस्बे में हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में शामिल बालिकाएं।

रोहट | कस्बे के कंसारों के मठ से शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में पटेल, प्रजापत, जांगिड़ समाज, दर्जी, वैष्णव, जटिया रेगर, माली, लखारा, आचार्य आदि समाजों की झांकियां आकर्षण का केंद्र थी। शोभायात्रा कस्बे के कंसारों के बास, रावणा राजपूतों का बास, पटेलों का बास, नया बस स्टैंड, सदर बाजार, जैन मोहल्ला आदि से होते हुए आदर्श विद्या मंदिर प्रांगण में जाकर समाप्त हुई। रोहट कस्बे के पटवार भवन के पास बालाजी नवयुवक मंडल के तत्वावधान में शुक्रवार को एक शाम बालाजी के नाम भजन संध्या का आयोजन किया गया।

मुंडारा | ग्राम में बडलेश्वर हनुमान मंदिर आईदानपुरा से हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में बडलेश्वर नवयुवक मंडल के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा आईदानपुरा से ग्राम के मुख्य मार्गों से निकाली गई। इसमें महिलाएं मंगल गीत गा रही थी।

फालना | कस्बे में झटपटिया हनुमानजी मंदिर से शनिवार को शोभायात्रा निकाली गई। रैली फालना के मुख्य बाजार होते हुए निकाली गई। इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

लांबिया | कस्बे में हनुमान जयंती पर कई आयोजन हुए। इस मौके पर शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में महिलाएं मंगलगीत गाते हुए चल रही थी। इस मौके किशनलाल सोनी, गणपतदास, राकेश शर्मा, संजय सोनी, पृथ्वीदास, किशोरसिंह आदि मौजूद थे।

जाडन | कस्बे में हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की जाडन में प्रथम बार शोभायात्रा निकाली गई। कस्बे में वैष्णव परिवार के सानिध्य में ठूठलाई नाडी हनुमानजी के मंदिर से शोभायात्रा निकली। शोभायात्रा में महिलाएं मंगल गीत गाते हुए चल रही थी।

हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकाली

सोजत रोड | हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर शनिवार को कस्बे में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा कस्बे के गणेश मंदिर से रवाना होकर मुख्य बाजार होते हुए पुन: गणेश मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई। शोभायात्रा में श्रद्घालु भजन गाते व जयकारे लगाते साथ में चल रहे थे। इस मौके लक्ष्मीकांत भाटी, किशोर सांखला,भंवरलाल माली,धर्मीचंद वैष्णव आदि मौजूद थे।

रायपुर मारवाड़ | हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार को नगर में शोभायात्रा निकाली गई। इसमें युवक-युवतियों ने जयघोष कर करतब दिखाए। शोभायात्रा में कई झांकियां भी शामिल हुई, जिनका कई जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया। शोभायात्रा गणेश दरवाजा, पंसारियों की पोल, जामा मस्जिद, झूंठा गली होकर हनुमान मंदिर पहुंची।

नाडोल| कस्बे में हनुमान जयंती पर शोभायात्रा निकाली गई। हनुमान जयंती समारोह कमेटी अध्यक्ष उमाराम चौधरी ने बताया कि शनिवार को गढ़ी हनुमान मंदिर से पूजा-अर्चना की गई।

बूसी. कस्बे व आसपास के गांवों में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पर कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए। इस अवसर बूसी बालाजी नवयुवक मंडल की ओर से वरघोड़ा निकाला गया। इसी तरह, सोमेसर, डुठारिया, खारड़ा, इंदरवाड़ा, सापूनी आदि गांवों में भी हनुमान जयंती पर कई धार्मिक कार्यक्रम हुए।

सोजत में हनुमान जयंती पर नए रूट जैतारणिया दरवाजा से निकला जुलूस

सोजत |शहर में हनुमान जयंती पर इस बार जैतारणिया दरवाजा से जुलूस निकालने पर अड़े विभिन्न संगठनों की बात को आखिर प्रशासन को मानना पड़ा व जुलूस नए मार्ग से ही निकला। पारंपरिक रूप से हनुमान जयंती का जुलूस तालाब स्थित हनुमान भाकरी से रवाना होकर कोट का मोहल्ला, चारभुजा मंदिर चौराहा, बस स्टैंड स्थित बालाजी मंदिर पर पहुंच कर विसर्जित होता है। लेकिन इस बार विश्व हिंदू परिषद आेर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जिला संघ चालक डॉ.श्रीलाल व वीरेंद्रसिंह राजपुरोहित के नेतृत्व में स्थानीय प्रशासन से मिल कर जैतारणिया दरवाजा स्थित काला गौरा भैरवनाथ मंदिर से जुलूस निकालने की स्वीकृति मांगी। इस पर प्रशासन ने साफ मना कर दिया कि जुलूस अपने पारम्परिक मार्ग से ही निकलेगा। इस दौरान उपखंड अधिकारी मुकेश चौधरी, सीआे भोमाराम व सीआई सवाईसिंह सोढ़ा के साथ पिछले तीन दिनों से बैठकें होती रही, लेकिन वे शनिवार सुबह तक अपनी बात पर अड़े रहे। आखिरकार मामला बढ़ता देख कलेक्टर ने सोजत में लंबे समय एसडीएम रहे एडीएम भागीरथराम विश्नोई व एएसपी ज्योतिस्वरूप शर्मा को सोजत भेजा। दोपहर में दोनों पक्षों की वार्ता हुई, लेकिन वो भी विफल हो गई। दोपहर करीब 2 बजे कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा व एसपी दीपक भार्गव सोजत पहुंचे व विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों व विधायक संजना आगरी के साथ बैठक की, लेकिन उसमें समझाइश के जरिए अगर पुराने मार्ग से ही जुलूस निकाला जाए, उसका प्रयास करने की बात हुई थी,लेकिन सहमति नहीं बनी।

समझाइश के बाद भी नहीं माने

इधर, जैतारणिया दरवाजा पर 3 बजे के बाद सैकड़ों कार्यकर्ताओं की भीड़ एकत्रित हो गई व झांकियां भी आ गई। इसके बाद समझाइश के लिए विधायक संजना आगरी व जिला संघचालक श्रीलाल व विहिप के बड़े पदाधिकारी मौके पर पहुंचे तथा कार्यकर्ताओं को समझाइश की कि यहां से एक झांकी ही निकाली जाए तथा बाकी सभी कार्यकर्ता तालाब पहुंचे, लेकिन वहां से जुलूस जैतारणिया दरवाजा की तरफ आगे बढ़ने लगे। इस पर मौके पर खड़े सीआई सोढ़ा व पाली से आए सीआई राठौड़ के अलावा, सब इंस्पेक्टर सहित एसटीएफ के जवानों ने जुलूस को रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने तथा जुलूस जैतारणिया दरवाजा से ही निकला।

पूरे रास्ते कड़े रहे सुरक्षा इंतजाम, अधिकारी लेते रहे पल-पल की खबर

सोजत में जुलूस जब जैतारणिया दरवाजा से निकला तो बजरंग दल व विहिप के कार्यकर्ताओं ने अपने अखाड़े शुरू कर दिए। इस दौरान उन्होंने कई तरह की कलाबाजियां दिखाई तो दुर्गावाहिनी की बालिकाएं भी पीछे नहीं रही। दुर्गावाहिनी की बालिकाओं ने भी कई तरह के करतब दिखाए। मौके पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए सबसे आगे एसडीएम मुकेश चौधरी तो अखाड़ों के साथ सीआे सोजत भोमाराम, सब इंस्पेक्टर दौलतराम चौधरी, भूटाराम विश्नोई, जसवंत राजपुरोहित, शारदा, पोलाराम बेनीवाल के अलावा एएसआई व हैड कांस्टेबल मुस्तैद दिखाई दिए। इसके अलावा जोधपुर से बुलाई गई एसटीएफ की एक कंपनी जुलूस के बीच चल रही थी।

सोजत | हनुमान जयंती पर निकाली गई शोभायात्रा में शामिल शहरवासी। फोटो|भास्कर

X
जन्मोत्सव पर मंदिरों में कतार, गूंजे हनुमान के जयकारे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..