--Advertisement--

आंजणा पटेल समाज का खेल महाकुंभ आज से

उदयवीरसिंह राजपुरोहित | पाली आंजणा पटेल समाज के युवाओं द्वारा देशभर में फैले समाजबंधुओं को एक जाजम पर लाने व...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 08:45 AM IST
Rani - anjana patel society39s game mahakumbh from today
उदयवीरसिंह राजपुरोहित | पाली

आंजणा पटेल समाज के युवाओं द्वारा देशभर में फैले समाजबंधुओं को एक जाजम पर लाने व आपसी मेल मिलाप के उद्देश्य से बींजा गांव में खेल महाकुंभ का आयोजन रविवार को किया जाएगा। इसको लेकर शनिवार को देश के 18 राज्यों से 8 हजार से अधिक खिलाड़ी बींजा गांव पहुंचे हैं। इनका आंजणा पटेल समाज की ओर से राजस्थानी परंपरानुसार स्वागत किया गया। साथ ही समाज की 501 बेटियों ने कलशयात्रा निकाल ग्रामीणों को पीले चावल देकर निमंत्रण दिया। इससे पहले गांव के प्रत्येक घर पर तिरंगा फहराया गया। साथ ही रोशनी से सजावट की गई। अब रविवार को रंगारंग कार्यक्रम के साथ प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। आयोजन के लिए समाज के युवाओं ने 2 माह में 2.5 करोड़ रुपए जुटाकर 421 बीघा में 16 मैदानों का खेलगांव बना दिया है।

संतों के सानिध्य में केंद्रीय मंत्री से लेकर गुजरात व राजस्थान के कई विधायक व जनप्रतिनिधि करेंगे शिरकत : अखिल भारतीय आंजणा पटेल समाज युवा महासंगठन के महामंत्री सर भैराराम चौधरी ने बताया कि बींजा गांव में होने वाले खेल महाकुंभ में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय विधि राज्यमंत्री पीपी चौधरी, अखिल भारतीय आंजणा महासभा के अध्यक्ष वीरजी भाई, जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल, आंजणा महासभा के संरक्षक पृथ्वीराज आंजणा, राजस्व मंत्री अमराराम चौधरी, गुजरात सरकार के मंत्री परबत भाई, लूणी विधायक जोगाराम पटेल, पाली विधायक ज्ञानचंद पारख, नगर परिषद चेयरमैन महेंद्र बोहरा, बनास डेयरी के चेयरमैन शंकर भाई, गुजरात के विधायक शिवा भाई, भीनमाल विधायक पुराराम चौधरी, जीवाराम चौधरी, रमिला बेन देसाई, महंत मांगीलाल महाराज, वायद सरपंच वेलाराम पटेल, श्रवण पटेल, पीजे चौधरी, एम डी चौधरी, हरेश भाई, तिलोक चौधरी व सुरेश पटेल सहित कई अतिथि मौजूद रहेंगे।

(संबंधित समाचार पेज 16 पर भी )

फैक्ट फाइल

421

बीघा जमीन पर होगा खेलों का आयोजन

खेल मैदान बनाए गए है

16

18

राज्यों से आएगी टीमें

08

हजार खिलाड़ी लेंगे भाग

खेलकूद प्रतियोगिताएं

13

निर्णायक कराएंगे मैच

640

हजार कार्यकर्ताओं की टीम

02

2.50

करोड़ से अधिक रुपए होंगे खर्च

शौचालय बनाए गए हैं

100

500

से अधिक डस्टबिन

10

क्विंटल जौ लगा कर हरियाली की

रूम बनाए खिलाड़ियों के लिए

240

500

लोगों के एक साथ नहाने की व्यवस्था भी रहेगी

मेडिकल टीमें बनाई गई हैं

10

18 राज्यों के 8 हजार खिलाड़ी 13 खेलों में दिखाएंगे दमखम

परंपरागत वेशभूषा में पहुंची आंजणा पटेल समाज की 501 बेटियां, कलशयात्रा निकाली, खिलाड़ियों का तिलक लगाकर स्वागत किया

यहां मशाल दौड़ से नहीं, कलशयात्रा से हुआ आगाज

बींजा गांव में होने वाले खेल महाकुंभ में भाग लेने वाले खिलाड़ी शनिवार को पहंुचे तो समाज की ओर से उनका परंपरागत तरीके से स्वागत किया।

आम तौर पर सभी खेलाें की शुरुआत मशाल दौड़ से होती है, लेकिन इस खेल महाकुंभ का आगाज शनिवार को कलशयात्रा से हुआ। इसमें 501 बेटियों ने एक ड्रेस कोड में 5 गांवों में कलशयात्रा निकाल ग्रामीणों को पीले चावल देकर इस आयोजन में शरीक होने का निमंत्रण दिया। हालांकि खेल महाकुंभ का शुभारंभ तो रविवार को होगा, लेकिन खिलाड़ियों के स्वागत के साथ ही इसका औपचारिक आगाज शनिवार को हो गया।

महापुरुषों के नाम पर मैदानों के नाम

वीर सावरकर, झांसी की रानी, शहीद रमेश चौधरी, स्वामी दयानंद, स्वामी विवेकानंद, शहीद भगतसिंह, मीरा, महाराणा प्रताप, चंद्रशेखर आजाद, शिवाजी जैसे महापुरुषों व क्रांतिकारियों के नाम से 16 खेल मैदान तैयार किए गए हैं। शाम को कला व संस्कृति के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

सभी मैच सोशल मीडिया व पटेल टीवी पर लाइव
स्वागत में सजाई आकर्षक रंगोली

शनिवार को खिलाड़ियों के स्वागत के लिए आंजणा समाज के युवाओं ने 1 बीघा जमीन पर विशेष रंगों से रंगोली भी सजाई है जो 500 फीट दूरी से भी नजर आ रही है। इसके अलावा आयोजन स्थल पर भारत माता से लेकर अन्य महापुरुषों तक के स्टेच्यू भी लगाए गए हैं।

दो माह तक महिलाओं व युवाओं काे मिला रोजगार

इन प्रतियोगिताओं के लिए बनाए गए मैदान तैयार करने में रोजाना 150 से 200 लोग काम करते थे। आयोजकों के अनुसार दो माह तक लगातार गांव की महिलाओं व युवाओं को इससे रोजगार भी मिला।

पूरा खेल महाकुंभ नशामुक्त

यह पूरा खेल महाकुंभ नशामुक्त होगा। यानी, किसी भी प्रकार का नशा नहीं होगा। यह युवाओं की पहल है। इसके लिए भी देशभर में रैलियों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में अब मैदानों पर भी नशामुक्ति का संकल्प दिलाया जा रहा है।

आज राष्ट्रगान से होगा आगाज

रविवार को होने वाले पूरे कार्यक्रम का आगाज सामूहिक राष्ट्रगान के साथ होगा। इसके बाद विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

पूरे आयोजन की बागडोर संभाल रही युवा शक्ति

8 हजार खिलाडिय़ों के साथ-साथ अन्य लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी समाज के युवाओं ने खुद संभाल रखी है। साथ ही किसी भी समस्या के लिए नियंत्रण कक्ष 24 घंटे चालू रहेगा।

Rani - anjana patel society39s game mahakumbh from today
Rani - anjana patel society39s game mahakumbh from today
X
Rani - anjana patel society39s game mahakumbh from today
Rani - anjana patel society39s game mahakumbh from today
Rani - anjana patel society39s game mahakumbh from today
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..