• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Pali News
  • 12 घंटे सस्पेंस और हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद डीबी गुप्ता बने नए मुख्य सचिव
--Advertisement--

12 घंटे सस्पेंस और हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद डीबी गुप्ता बने नए मुख्य सचिव

प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में सोमवार को करीब 12 घंटे तक चले सस्पेंस और हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद आखिर डीबी गुप्ता को...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
12 घंटे सस्पेंस और हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद डीबी गुप्ता बने नए मुख्य सचिव
प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में सोमवार को करीब 12 घंटे तक चले सस्पेंस और हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद आखिर डीबी गुप्ता को मुख्य सचिव बना दिया गया। यह पहला मौका रहा जब तत्कालीन मुख्य सचिव एनसी गोयल की फेयरवेल पार्टी के बाद भी नए मुख्य सचिव का नाम का करीब 4 घंटे बाद तक ऐलान नहीं हुआ। रात करीब साढ़े 9 बजे डीबी गुप्ता को मुख्य सचिव के चैंबर में हैंडओवर, टेकओवर के लिए बुलाया गया। डीबी गुप्ता अभी वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव थे। वे प्रदेश के 41वें और इस सरकार के करीब सवा चार साल के कार्यकाल के छठे सीएस होंगे। एनसी गोयल आजादी के बाद ऐसे मुख्य सचिव रहे, जिनका कार्यकाल सबसे कम चार महीने का ही रहा।







4 चार 4 माह में 6 मुख्य सचिव

13 दिसंबर, 2013 को राज्य में भाजपा की सरकार बनी। तब से अब तक चार साल चार महीने के कार्यकाल में प्रदेश में 6 मुख्य सचिव बनाए गए। इसमें सबसे पहले राजीव महर्षी, फिर सीएस राजन, ओम प्रकाश मीणा, अशोक जैन, एनसी गोयल और अब डीबी गुप्ता राज्य के मुख्य सचिव बनाए गए हैं।

डीबी गुप्ता

सस्पेंस इसलिए...

फेयरवेल पार्टी के बाद भी नए सीएस का नाम अनाउंस नहीं हुआ और एनसी गोयल वापस चैंबर में आकर बैठ गए तो कयास लगे कि गोयल को ही एक्सटेंशन दे दिया गया है। दूसरी ओर, डीबी गुप्ता को सीएस बनाने की सुबह से ही चर्चा थी। शाम साढ़े 5 बजे उनके पास सीएमओ से फोन आया। कयास लगने लगे कि वे सीएस बन गए। सोशल मीडिया पर कभी डीबी गुप्ता को सीएस बनाने की बातें वायरल होती रहीं तो कभी गोयल को एक्सटेंशन देने की।

हाईवोल्टेज ड्रामा इसलिए...

सीएस के नाम की घोषणा नहीं होने के बीच ही एनसी गोयल की फेयरवेल पार्टी हुई। वे पार्टी के बाद फिर अपने चैंबर में आकर बैठ गए। इस बीच, सीएम के प्रमुख सचिव तन्मय कुमार अचानक सीएस ऑफिस में पहुंचे और आधे घंटे तक गोयल से बात की। चर्चा होने लगी कि गोयल काे एक्सटेंशन मिल गया है। उधर, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे बूंदी में थीं। मौसम खराब हो गया और माना गया कि वे जयपुर सड़क मार्ग से आ सकती हैं। लेकिन वे रात करीब 8:30 बजे हेलिकॉप्टर से जयपुर पहुंची। इसके बाद भी करीब एक घंटे तक नाम की घोषणा नहीं हुई। एनसी गोयल भी चैंबर छोड़कर शादी समारोह में चले गए। उन्हें रात करीब 9:30 बजे डीबी को गुप्ता को चार्ज देने के लिए बुलवा लिया गया।

X
12 घंटे सस्पेंस और हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद डीबी गुप्ता बने नए मुख्य सचिव
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..