पाली

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Pali News
  • बायोलॉजिकल पार्क में जोधपुर से लाए दो नर और चार मादा चिंकारा, एक की मौत
--Advertisement--

बायोलॉजिकल पार्क में जोधपुर से लाए दो नर और चार मादा चिंकारा, एक की मौत

सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के चिंकारा परिवार में नए मेहमानों की बढ़ोतरी हुई है। वन विभाग की टीम जोधपुर के माचिया...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के चिंकारा परिवार में नए मेहमानों की बढ़ोतरी हुई है। वन विभाग की टीम जोधपुर के माचिया बायोलॉजिकल पार्क से दो नर और चार मादा चिंकारा लेकर लाई, लेकिन लाते समय एक मादा चिंकारा की रीढ़ की हड्डी में फ्रेक्चर हो गया और उदयपुर आते ही उसकी मौत हो गई। मेडिकल बोर्ड का अनुमान है कि रास्ते में कैंटर के छोटे पिंजरे में उछल-कूद करने या सड़कें खराब होने से लगे झटकों से गिरकर चिंकारा को फ्रेक्चर हुआ होगा।

तीन दिन पहले उदयपुर से जोधपुर वन्यजीव के ट्रांसपोर्टेशन में काम आने वाला कैंटर टीम के साथ गया था। टीम ने पूरी तरह से स्वस्थ दो नर और चार मादा चिंकारा को छोटे पिंजरों में लेकर टीम को सौंपा। रविवार को टीम रवाना हो गई। रात को उदयपुर पहुंचने के बाद वन अधिकारियों की मौजूदगी में कर्मचारी सभी चिंकारा को एनक्लोजर में शिफ्ट कर रहे थे, लेकिन एक चिंकारा नहीं हिली। यह उठ भी नहीं पा रही थी। उसका उपचार शुरू किया गया, लेकिन मौत हो गई।





वन अधिकारियों को चिंकारा के गर्भवती होने का भी अनुमान था। सोमवार को डाॅ. शरद अरोड़ा, डॉ. कर्मेन्द्र प्रताप सिंह के मेडिकल बाेर्ड ने पशु चिकित्सालय में पोस्टमार्टम किया। डॉ. अरोड़ा ने बताया कि चिंकारा के रीढ़ की हड्डी में फ्रेक्चर मिला। इसी कारण से वह उठ नहीं पा रही थी और शॉक में चली गई थी।

X
Click to listen..