• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • डिजिटल पंचायत करेगी शिकायतों का निस्तारण सरकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी
--Advertisement--

डिजिटल पंचायत करेगी शिकायतों का निस्तारण सरकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी

लोकसभा क्षेत्र की 450 ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के लिए बनेगा सोशल मीडिया ग्रुप भास्कर संवाददाता | पाली सोशल...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 06:10 AM IST
डिजिटल पंचायत करेगी शिकायतों का निस्तारण सरकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी
लोकसभा क्षेत्र की 450 ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के लिए बनेगा सोशल मीडिया ग्रुप

भास्कर संवाददाता | पाली

सोशल मीडिया पर ही शिकायतों का निस्तारण और चुनाव से पहले सभी को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी मिले इसके लिए पाली लोकसभा क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों और नगर निकायों को डिजिटल बनाने का काम किया जा रहा है। इसके लिए लोकसभा क्षेत्र की 450 ग्राम पंचायतों और नगर निकायों के अलग-अलग ग्रुप बना उसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जा रहा है। इसकी शुरूआत पाली के सुमेरपुर पंचायत समिति से कर दी गई है, जिसमें अलग-अलग ग्राम पंचायतों के नाम से साेशल मीडिया ग्रुप बनाए जा रहे हैं। इसके लिए अलग से आईटी की टीम है जो इन समूह में लोगों को जोड़ उनकी शिकायतें भी सुन रही है और उनका निस्तारण भी किया जा रहा है। दरअसल, डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के तहत केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद पीपी चौधरी ने डिजिटल पंचायत व निकाय के नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसमें लोकसभा क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत के नाम से अलग से समूह बनेगा और उसमें स्थानीय विधायक, सरपंच, वार्ड पंच समेत मंडल अध्यक्ष व अन्य जनप्रतिनिधियों समेत स्थानीय लोग भी जुड़े रहेंगे। इन समूहों के माध्यम से जहां शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा वहीं सरकारी योजनाओं की जानकारी भी इन्हीं समूहों के माध्यम से आमजन तक पहुंचाई जाएगी।


सुमेरपुर पंचायत समिति से हुई शुरुआत, हर ग्राम पंचायत का अलग-अलग ग्रुप बनाकर जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामीणों को भी जोड़ेंगे

भोपालगढ़, ओसियां, बिलाड़ा व पाली से शुरुआत

इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे चौधरी के निजी सचिव व आईटी टीम के दिनेश चौधरी ने बताया कि इसकी शुरूआत भोपालगढ़, आेसियां और बिलाड़ा के बाद पाली में की गई है। ग्राम पंचायत मुख्यालय के अलावा योजनाओं के अनुसार भी समूह बनाए गए हैं।

एक साल से आईटी टीम इस प्रोजेक्ट पर कर रही है काम

केंद्रीय राज्य मंत्री चौधरी की टीम पिछले एक साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही है जिसे डिजिटल पंचायत व निकाय नाम दिया गया है। टीम की ओर से यह दावा किया जा रहा है कि अब तक करीब 300 से अधिक शिकायतें इन पर मिल चुकी हैं जिनका निस्तारण भी किया गया।

समूह में दिल्ली, पाली और जोधपुर सांसद केंद्र के हेल्पलाइन नंबर

सोशल मीडिया पर बने इन ग्रुप में दिल्ली, पाली और जोधपुर सांसद केंद्र के हेल्पलाइन नंबर भी है। यदि ग्रामीण चाहे तो इनमें दिए नंबर पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्रतिदिन कितनी शिकायते दर्ज हुई, कितनी का निस्तारण हुआ और उसकी क्या स्थिति है इसकी मॉनिटरिंग खुद सांसद करते हैं।

X
डिजिटल पंचायत करेगी शिकायतों का निस्तारण सरकारी योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..