Hindi News »Rajasthan »Pali» खाद्य पदार्थ सस्ते होने से मार्च में घटी थोक महंगाई

खाद्य पदार्थ सस्ते होने से मार्च में घटी थोक महंगाई

नई दिल्ली | सस्ते खाद्य पदार्थों विशेषकर दाल एवं सब्जियों के कारण थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति मार्च में थोड़ा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 17, 2018, 05:50 AM IST

नई दिल्ली | सस्ते खाद्य पदार्थों विशेषकर दाल एवं सब्जियों के कारण थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति मार्च में थोड़ा कम होकर 2.47 फीसदी पर आ गई है। थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति इस साल फरवरी में 2.48 फीसदी और पिछले साल मार्च में 5.11 फीसदी रही थी। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार मार्च में खाद्य पदार्थ 0.29 फीसदी सस्ते हुए हैं। फरवरी में ये 0.88 फीसदी महंगे हुए थे। इसी तरह मार्च के दौरान सब्जियां 2.70 फीसदी, दाल 20.58 और गेहूं 1.19 फीसदी सस्ते हुए हैं। हालांकि ईंधन एवं विद्युत श्रेणी में मार्च में महंगाई 4.70 फीसदी बढ़ी है। फरवरी में इनकी मुद्रास्फीति 3.81 फीसदी बढ़ी थी। जनवरी के मुद्रास्फीति के आंकड़े को 2.84 फीसदी के प्राथमिक आकलन से संशोधित कर 3.02 फीसदी कर दिया गया।



पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों के अनुसार खाद्य कीमतों में नरमी के कारण मार्च में खुदरा मुद्रास्फीति पांच महीने के निचले स्तर 4.28 फीसदी पर आ गई है।

रिजर्व बैंक ने महंगाई दर के अनुमान को घटाया था

चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति का हवाला देकर नीतिगत दरों को यथावत रखा था। रिजर्व बैंक ने खुदरा मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान को घटाकर अप्रैल-सितंबर छमाही के लिए 4.7-5.1 फीसदी तथा अक्टूबर-मार्च छमाही के लिए 4.4 फीसदी कर दिया था।

कच्चे तेल की मूल्य वृद्धि से महंगाई बढ़ने की आशंका

रेटिंग एजेंसी इक्रा की प्रधान अर्थशास्त्री अदिति नायर का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की कीमतों में तेजी के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए के अवमूल्यन से अप्रैल में थोक महंगाई बढ़ने की आशंका है।







उन्होंने कहा कि कच्चे तेल की बढ़ी कीमतों का भार उपभोक्ताओं पर डालने से वर्ष 2018-19 के दौरान थोक महंगाई दर बढ़कर औसत 3.9 फीसदी रहने का अनुमान है, जो वर्ष 2017-18 में 2.9 फीसदी रही थी। जनवरी में भी थोक महंगाई दर संशोधित होकर 3.02 फीसदी हो गई है, जिसका पहले तदर्थ अनुमान 2.84 फीसदी था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×