• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ की 95% बिल्डिंग तैयार; महिला क्रिकेट की भी एंट्री हो सकती है
--Advertisement--

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ की 95% बिल्डिंग तैयार; महिला क्रिकेट की भी एंट्री हो सकती है

Pali News - बर्मिंघम | गोल्ड कोस्ट में रविवार को संपन्न 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का समापन समारोह जरा हट के था। अक्सर ऐसे समारोह में...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 05:50 AM IST
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ की 95% बिल्डिंग तैयार; महिला क्रिकेट की भी एंट्री हो सकती है
बर्मिंघम | गोल्ड कोस्ट में रविवार को संपन्न 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का समापन समारोह जरा हट के था। अक्सर ऐसे समारोह में मेजबान देश, अगले मेजबान को गेम्स का झंडा पास करता है। पर इस बार 2022 का मेजबान बर्मिंघम गोल्ड कोस्ट गेम्स के समापन समाराेह में सीधे तौर पर शामिल हुआ। 21वें गेम्स के समापन समारोह के समय ही बर्मिंघम में 22वें गेम्स की वेलकम सेरेमनी भी चल रही थी और इसका सीधा प्रसारण भी किया गया। बर्मिंघम की इस नई परंपरा को उसकी पुख्ता तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। बर्मिंघम काउंसिल के मुताबिक 2022 में होने वाले गेम्स की तैयारियों से जुड़ी 95% बिल्डिंग या स्टेडियम बनाए जा चुके हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के चेयरमैन इयान मैटकैफे ने बताया, ‘2022 गेम्स में 6500 खिलाड़ियों के आने की उम्मीद है। हम इसके लिए करीब 3470 करोड़ रुपए खर्च कर खेल गांव बना रहे हैं। खेल गांव बनाने के लिए बर्मिंघम यूनिवर्सिटी का कैंपस तोड़ा गया है।’ बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बर्मिंघम गेम्स में महिला क्रिकेट की एंट्री हो सकती है। शूटिंग को 1970 के बाद पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर किया जा सकता है।

बोरिंग सेरेमनी के लिए माफी मांगी

कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) के प्रमुख पीटर बैटी ने माना कि गोल्ड कोस्ट की क्लाेजिंग सेरेमनी बोरिंग थी। उन्होंने इसके लिए माफी भी मांगी। पीटर ने कहा कि सेरेमनी के दौरान लंबे-लंबे भाषण हुए, जो बेहद उबाऊ थे। इसके अलावा सेरेमनी से पहले खिलाड़ियों को स्टेडियम में बुलाने का फैसला भी गलत था।

1.5 अरब लोगों ने कॉमनवेल्थ गेम्स का टीवी पर लाइव प्रसारण देखा।

15 लाख आॅस्ट्रेलियाई दर्शक गोल्ड कोस्ट पहुंचे मैच देखने के लिए।

6.7 लाख विदेशी दर्शक कॉमनवेल्थ गेम्स देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहुंचे।

X
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ की 95% बिल्डिंग तैयार; महिला क्रिकेट की भी एंट्री हो सकती है
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..