Hindi News »Rajasthan »Pali» भास्कर : 3 तहसीलदार, 111 पटवारियों के बिना शिविरों में कैसे हो पाएगा काम

भास्कर : 3 तहसीलदार, 111 पटवारियों के बिना शिविरों में कैसे हो पाएगा काम

जिले में राजस्व न्याय आपके द्वार शिविरों का निरीक्षण करने पहुंचे राजस्व मंडल अजमेर के अध्यक्ष वी. श्रीनिवास...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 06:40 AM IST

भास्कर : 3 तहसीलदार, 111 पटवारियों के बिना शिविरों में कैसे हो पाएगा काम
जिले में राजस्व न्याय आपके द्वार शिविरों का निरीक्षण करने पहुंचे राजस्व मंडल अजमेर के अध्यक्ष वी. श्रीनिवास गुरुवार को लौटते समय जिला परिषद सभागार में पत्रकारों से रूबरू हुए। दैनिक भास्कर ने उनसे जिले में पांच में से तीन तहसीलों में तहसीलदार, चार नायब तहसीलदार और 111 पटवारियों के बिना शिविरों में राजस्व मामलों के मौके पर समाधान के दावे पर सवाल उठाया। वी. श्रीनिवास ने भी माना की राजस्व विभाग में खाली पदों से काम प्रभावित होता है, लेकिन उन्होंने विश्वास दिलाया कि इसी सप्ताह तहसीलदारों के सभी पद भरे जाएंगे। उन्होंने हाल में हुई पटवारी भर्ती में सिरोही जिले का ऑप्शन बहुत कम अभ्यर्थियों द्वारा भरने पर आश्चर्य जताया। श्रीनिवास ने बताया कि जिन जिलों में सरप्लस पटवारी है, वहां से हटाकर उनको सिरोही में लगाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सिरोही जिले में न्याय आपके द्वार शिविरों का अच्छा रेस्पोंस मिल रहा है। राजस्व विभाग के साथ 15 विभागों का कामकाज भी अच्छा है। श्रीनिवास ने विश्वास दिलाया तहसीलदारों की शीघ्र ही नियुक्ति से काम में और भी तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि अभी 25 प्रतिशत न्याय आपके द्वार शिविर हो चुके हैं और 75% बाकी है, जिसमें सिरोही जिला बेहतर प्रदर्शन करेगा।

कलेक्टर कार्यालय का किया निरीक्षण, म्यूटेशन को कंप्यूटराइज्ड करने को कहा: वी. श्रीनिवास ने गुरुवार सवेरे कलेक्टर कार्यालय का निरीक्षण किया। कलेक्टर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्धारित समय में दस्तावेजों का नामांतकरण तथा नामांतकरण कार्य को कम्प्यूटराइज्ड करने, रिकार्ड का सही संधारण करने, न्याय शाखा में विभिन्न में धारा 144, आम्र्स एक्ट के तहत शेष रहे हथियारों का नवीनीकरण करने, राजस्व शाखा लैंड अलॉटमेंट, आबादी विस्तार, श्मशान एवं कब्रिस्तान भूमि, पेट्रोल पंप आवंटित व अन्य राजस्व संबंधी मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर बाबूलाल मीणा, एडीएम आशाराम डूडी व एसडीएम नाथूसिंह साथ रहे।

इसी सप्ताह तहसीलदारों के खाली पद भरने व सरप्लस पटवारियों को लगाने का दिया आश्वासन

वी. श्रीनिवास राजस्व विभाग के मुखिया, इसलिए किया उनसे किया ये सवाल

सिरोही तहसील

तहसीलदार अनूपसिंह का तबादला होने से वे रिलीव हो गए है। नायब तहसीलदार शंकरलाल मीणा का स्थानांतरण कैलाशनगर हुआ है। ऐसे में दोनों ही पद खाली है।

पिंडवाड़ा तहसील

तहसीलदार रोहित चौहान को एपीओ किया गया है। उनकी जगह किसी को नियुक्ति नहीं दी गई। ऐसे में ये पद खाली चल रहा है।

आबूरोड तहसील

नायब तहसीलदार मादाराम मीणा का तबादला होने से वे सोमवार को रिलीव हो गए। उनकी जगह अभी तक किसी को नियुक्ति नहीं दी गई।

रेवदर तहसील

तहसीलदार बद्रीदान चारण जनवरी में सेवानिवृत हुए थे। उनकी जगह नया तहसीलदार नहीं लगाया। नायब तहसीलदार का भी तबादला होने से पद खाली है।

शिवगंज

नायब तहसीलदार भानाराम मीणा का महीनेभर पहले तबादला हुआ था। वो रिलीव हो गए है, लेकिन उनकी जगह नया नायब तहसीलदार नहीं लगाया।

वी. श्रीिनवास : जल्द लगाएंगे तहसीलदार पटवारियों के लिए भी शीघ्र करेंगे कोशिश

सिरोही. राजस्व मंडल के अध्यक्ष वी श्रीनिवासन ने जिले में रिक्त चल रहे तहसीलदार और पटवारियों के पद भरने का भरोसा दिया। फोटो : भास्कर

189 में से 111 पटवारी नहीं होना सबसे बड़ी परेशानी

राजस्व विभाग की सबसे अहम कड़ी पटवारियों के ही करीब 60 प्रतिशत पद खाली है। जिले में 189 पटवारियों के पद स्वीकृत है, जिसमें से 111 खाली है। गांवों में पटवारी नहीं होने से रूटीन के काम भी नहीं हो रहे। ऐसे में न्याय आपके द्वार शिविर में ग्रामीणों को राहत मिलने की बात करना बेमानी होगी। 111 पटवारियों के बिना जिले में चलाए जा रहे राजस्व न्याय आपके द्वार शिविर को पखवाड़ा बीत चुका है। शिविरों का निरीक्षण करने पहुंचे राजस्व मंडल के अध्यक्ष वी. श्रीनिवास ने भी पटवार भर्ती में अभ्यर्थियों द्वारा सिरोही को ऑप्शन नहीं चुने जाने पर आश्चर्य जताया।

राजस्व बार एसोसिएशन ने कहा, लंबित मामलों का हो शीघ्र निस्तारण

राजस्व मंडल अजमेर के अध्यक्ष वी. श्रीनिवास ने गुरुवार को सिरोही राजस्व बार एसोसिएशन के साथ बैठक की। उन्होंने राजस्व बार एसोसिएशन के सदस्यों को राजस्व नियमों व अपीलीय अधिकारियों के नियमों से अवगत करवाया। एसोसिएशन पदाधिकारियों ने राजस्व लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने का निवेदन किया। रोडा एक्ट पर भी चर्चा की गई। एसोसिएशन सदस्यों ने कई सुझाव दिए तथा कई सुझावों पर अमल करने की बात कहीं। इस मौके एसोसिएशन के अध्यक्ष मानसिंह देवडा सहित कई अधिवक्ता मौजूद रहे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Pali

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×