खींवसर में 13%, मंडावा में 3% कम वोटिंग, उलटफेर के संकेत

Pali News - प्रदेश में नागाैर जिले की खींवसर अाैर झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को वाेटिंग...

Oct 22, 2019, 07:15 AM IST
प्रदेश में नागाैर जिले की खींवसर अाैर झुंझुनूं जिले की मंडावा विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को वाेटिंग हुई। दोनों ही सीटों पर पिछले विधानसभा चुनावों के मुकाबले वोटिंग प्रतिशत कम रहा। यह नतीजाें में उलटफेर के संकेत दे रहे हैं, क्याेंकि दोनों ही सीटों पर कांटे की टक्कर हुई है। वाेटिंग के अांकड़े संकेत दे रहे हैं कि जीत और हार का अंतर मामूली रहेगा। सियासी विशेषज्ञों के अनुसार उपचुनाव में कम मतदान कई बार सत्तारूढ़ दल के पक्ष में रहे हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों में खींवसर में 75.23% मतदान हुआ था जो इस बार घटकर 62.61% रह गया, जबकि मंडावा में 72.92% से घटकर 69.74% रह गया। मंडावा में कांग्रेस प्रत्याशी रीटा चौधरी और भाजपा की सुशीला सीगड़ा के बीच मुकाबला हुआ।

2018 के चुनावों में भाजपा के नरेंद्र खींचड़ ने कांग्रेस से चुनाव लड़ी रीटा को नजदीकी मुकाबले में 2346 वोटों से हराया था। नरेंद्र खींचड़ के सांसद बनने के बाद यह सीट उपचुनाव के लिए खाली हो गई थी। वहीं 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई खींवसर विधानसभा में आरएलपी के प्रत्याशी नारायण बेनीवाल और कांग्रेस उम्मीद्वार हरेंद्र मिर्धा के बीच टक्कर है। यह सीट नारायण के बड़े भाई हनुमान बेनीवाल के नागौर सांसद बनने के बाद खाली हुई। हनुमान ने 2018 के चुनावों में यहां कांग्रेस के सवाई सिंह चौधरी को करीब 17 हजार वोटों से हराया था।



इससे पहले यहां हुए 2008 व 2013 के चुनाव भी हनुमान ही जीते थे।

सबसे मजबूत वोटर

झुंझुनूं के सर्वाधिक शहीदों वाले धनूरी गांव में 103 साल की शहीद वीरांगना सायरा ने भी वोट डाला। सायरा की शादी 14 साल की उम्र में हुई थी और एक साल बाद ही पति ताज मोहम्मद द्वितीय विश्वयुद्ध में शहीद हो गए। वे हर चुनाव में वोट डालती हैं।

दोनों ही क्षेत्रों में छिटपुट घटनाओं को छाेड़कर शांतिपूर्ण मतदान

दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। मंडावा में 60 व खींवसर में 121 संवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित किए गए थे। दोनों क्षेत्रों में केंद्रीय सुरक्षाबलों की 8-8 कंपनियां तैनात थीं।

खींवसर : हरेंद्र मिर्धा के गांव कुचेरा में पालिका बूथ पर फर्जी मतदान को लेकर विवाद। ढाढरिया खुर्द में एक बुजुर्ग का वोट कांग्रेस के पक्ष में डलवाने के आरोप पर विवाद। जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि मतदान को लेकर कुल 41 शिकायत प्राप्त हुई। जनाणा गांव में पौने सात बजे तक मतदान चला।

मंडावा : नूअां में दाेपहर में वाेट डालने अाई कुछ महिलाअाें से फर्जी मतदान की अाशंका में भाजपा प्रत्याशी ने अाईडी मांगा ताे केंद्र के बाहर हंगामा हुअा। पुलिस ने माहाैल बिगड़ने से बचाया। मंडावा में सांसद नरेंद्र खींचड़ सनातन धर्म स्कूल में वोटरों की आईडी देखी तो अधिकारियाें ने टोका। इसका वीडियो वायरल हुआ।

वोटिंग की धीमी शुरुआत

पहले राउंड में सुबह मंडावा में 12.17% तो खींवसर में सिर्फ 8.26 % वोटिंग हुई।

दूसरे व तीसरे राउंड में मतदान में तेजी आई। दूसरे राउंड में मंडावा में 26.97% व खींवसर में 25.04% वोट डले। तीसरे राउंड में मंडावा में 41.09% व खींवसर में 37.97% वोट डाले गए।

चौथे राउंड में मंडावा में 55.66% व खींवसर में 49.95% वोट पड़े।

पांचवें राउंड के साथ वोटिंग समाप्ति तक मंडावा में 67.2% व खींवसर में 60.36% वोट डाले जा चुके थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना