जल्द निस्तारण नहीं हुआ तो 7 करोड़ के मूंग होंगे खराब

Pali News - कृषि उपज मंडी परिसर में क्रय-विक्रय सहकारी समिति का समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद केन्द्र पर समर्थन मूल्यों पर खरीदे...

Feb 15, 2020, 09:06 AM IST
Jaitaran News - rajasthan news 7 crore moong will be spoiled if not disposed of soon

कृषि उपज मंडी परिसर में क्रय-विक्रय सहकारी समिति का समर्थन मूल्य पर मूंग खरीद केन्द्र पर समर्थन मूल्यों पर खरीदे मूंग के कट्टे में मिलावट, चोरी सहित कट्टों में वजन कम होने के मामले को लेकर जैतारण पुलिस थाने में दर्ज रिपाेर्ट की जांच को लेकर पुलिस द्वारा दूसरे दिन मंडी परिसर में मूंग के कट्टों की तुलाई का कार्य जारी रहा। दूसरे दिन भी मूंग के कट्टों में वजन कम पाया गया। पुलिस द्वारा मंडी परिसर में 4 हजार कट्टों की तुलाई के बाद मामले की जांच आगे बढ़ पाएगी। इधर, लम्बे समय से मंडी पिड पर पड़े मूंग के कट्टों में घुण लगना शुरू हो गए, जिससे परिसर में पड़ा सही माल भी खराब होता जा रहा है।

समय पर निस्तारण नहीं, सहकारी समिति को होगा करोड़ों का नुकसान : क्रय-विक्रय सहकारी समिति द्वारा मूंग खरीद केंद्र पर 2546 किसानों के 92839 कट्टे मूंग के खरीदे। जिसमें 72223 कट्टे वेयरहाउस में पहुंचा दिए। शेष 20616 कट्टों में से समिति के व्यवस्थापक ने 2534 कट्टे चोरी होना व 4 हजार कट्टों में माल कम होना व माल की गुणवत्ता खराब करने को लेकर ठेकेदार धर्मेंद्र काला सहित अन्य दो जनों के खिलाफ नामजद पुलिस में मामला दर्ज करवाया गया था। पुलिस जांच के दौरान समिति के पास खरीदे माल को लेकर पुलिस रिपाेर्ट में बताए कट्टों सहित अन्य कट्टों को मिलाकर समिति के पास शेष 20616 मूंग के कट्टे होने चाहिए। मंडी परिसर में लम्बे समय से पिड में पड़े रहने के कारण मूंग में घूण पड़ने लग गए, जिससे अच्छी किस्म का मूंग भी खराब होने लग गया। समय पर इन कट्टों का निस्तारण नहीं किया तो क्रय विक्रय सहकारी समिति को 7 करोड़ 26 लाख 71 हजार रुपए का नुकसान होगा, जो स्थानीय क्रय विक्रय सहकारी समिति को वहन कर राजफैड को देना होगा।

जैतारण. मंडी परिसर में मूंग की तुलाई करते पुलिसकर्मी व मजदूर।

X
Jaitaran News - rajasthan news 7 crore moong will be spoiled if not disposed of soon

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना