साेमनाथ महादेव काे महाशिवरात्रि पर चारों प्रहर हाेगी अारती

Pali News - शहर के अाराध्य देव भगवान साेमनाथ महादेव में 21 फरवरी काे महाशिवरात्रि पर चाराें पहर अारती हाेगी। शाम 7 बजे, रात्रि...

Feb 15, 2020, 10:41 AM IST
Pali News - rajasthan news aarti will be held on the occasion of mahashivaratri by sainath mahadev

शहर के अाराध्य देव भगवान साेमनाथ महादेव में 21 फरवरी काे महाशिवरात्रि पर चाराें पहर अारती हाेगी। शाम 7 बजे, रात्रि 12 बजे, अर्द्धरात्रि 2 बजे व दूसरे दिन सुबह 5 बजे अारती की जाएगी। भगवान काे साल में मात्र एक बार महाशिवरात्रि पर माेली के जरिए छेड़ाछड़ी बांधने की रस्म निभाई जाएगी। शिवरात्रि के दिन सुबह 5 बजे सहस्त्रलिंग पूजन अाैर 8 बजे 21 पंडिताें द्वारा रुद्राभिषेक कार्यक्रम हाेगा। प्रसादी वितरण भी किया जाएगा। महाशिवरात्रि के अवसर पर साेमनाथ महादेव के दर्शनार्थ पहुंचने वाले श्रद्धालुअाें काे काेई परेशानी न हाे इसके लिए विशेष इंतजाम पुजारी देवानंद रावल के नेतृत्व में कार्यकर्ताअाें द्वारा किए जाएंगे। देवानंद रावल ने बताया कि मंदिर काे अजमेर, मुंबई से मंगवाए गए फूलाें से सजाया जाएगा। दिनभर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक कराने के लिए कार्यकर्ताअाें की टीम भी बनाई जाएगी। बेरिकेडिंग के जरिए श्रद्धालुअाें काे कतारबद्ध तरीके से महादेव के दर्शन कराए जाएंगे।

शिव अाराधना से मिलेगी शनि, गुरु व शुक्र के दाेषाें से मुक्ति : इस बार शिवरात्रि पर 117 साल बाद शनि अाैर शुक्र का दुर्लभ याेग बन रहा है। जानकाराें के अनुसार इस साल शिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में अाैर शुक्र ग्रह अपनी उच्च राशि मीन में रहेगा। यह एक दुर्लभ याेग है, जब ये दाेनाें बड़े ग्रह शिवरात्रि पर इस स्थिति में रहेंगे। इससे पहले एेसी स्थिति 1903 में बनी थी। इस याेग में भगवान शिव की अाराधना करने पर शनि, गुरु व शुक्र के दाेषाें से मुक्ति मिल सकती है। नए कार्य की शुरुअात के लिए भी ये खास याेग माना जाता है।

सोमनाथ महादेव।

परशुराम महादेव : 24 घंटे कर सकेंगे दर्शन

परशुराम महादेव तीर्थ स्थल पर भी दाेनाें ट्रस्ट मंडलाें ने महाशिवरात्रि काे लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। श्री परशुराम महादेव सेवा मंडल ट्रस्ट उदावड केलवाड़ा के अध्यक्ष व कुंभलगढ़ के पूर्व विधायक गणेशसिंह परमार ने बताया कि श्रद्धालुअाें की सुविधा के लिए कुंडधाम की सीढ़ियाें से ऊपर जहां से राजसमंद िजले की सीमा लगती है, वहां से अमरगंगा, भगवान परशुराम महादेव की गुफा व फूटादेवल तक पर्याप्त राेडलाइट, तीन िकमी के पगडंडी मार्ग पर शुद्ध पेयजल व सफाई व्यवस्था का कार्य शुरू करवा िदया गया है। शिवरात्रि काे 24 घंटे भगवान परशुराम महादेव के दर्शन हाेंगे। कुंडधाम ट्रस्ट के उपाध्यक्ष व काेषाध्यक्ष एडवोकेट मदन लुहार ने बताया कि महाशिवरात्रि पर सादड़ी से परशुराम महादेव तक श्रद्धालुअाें के आवागमन के िलए फालना अागार के प्रबंधक से अाग्रह कर राेडवेज की बसें भी लगाने की िदशा में प्रयास शुरू कर िदए हैं।

X
Pali News - rajasthan news aarti will be held on the occasion of mahashivaratri by sainath mahadev
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना