15 जून तक प्रमाण पत्र देने के बाद ही जमा करेंगे फीस

Pali News - सरकारी कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। प्रवेश प्रक्रिया और फीस जमा कराने को लेकर इस बार कुछ परिवर्तन...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 10:05 AM IST
Pali News - rajasthan news after submission of certificate by june 15 the fee will be deposited
सरकारी कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। प्रवेश प्रक्रिया और फीस जमा कराने को लेकर इस बार कुछ परिवर्तन किया गया है। द्वितीय व तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की फीस भी इस बार पहले जमा हो रही है। इसमें खास बात यह है कि द्वितीय व तृतीय वर्ष के सामान्य व ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को पहले अपना जाति व आय प्रमाण पत्र कॉलेज में जमा कराना होगा, तभी उनका डाटा फीस जमा कराने के लिए ई मित्र को रिलीज किया जाएगा और वे फीस जमा करा सकेंगे। स्थानीय सरकारी कॉलेज की ओर से विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज भिजवा दिए गए हैं। एससी व एसटी वर्ग के विद्यार्थियों को कॉलेज में आने की जरूरत नहीं है, वे सीधे ही ई मित्र पर फीस जमा करा सकते हैं। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अाे पी शर्मा ने बताया कि सभी का डाटा ई-मित्र के लिए पोस्ट कर दिया है। विद्यार्थी असुविधा से बचें और अपनी फीस जमा कराकर एडमिशन सुनिश्चित करें। उन्हाेंने बताया िक काॅलेज िशक्षा अायुक्तालय के िनर्देशानुसार स्नातक प्रथम वर्ष के प्रवेश फार्म डीसीइ क वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in पर 15 जून तक अपनी एसएसअाे अाइडी की सहायता से भर सकते हैं।

मोबाइल नंबर वो भरें जो बदले नहीं : प्राचार्या डॉ. शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी आवेदन भरते समय अपना मोबाइल नंबर वह भरें जो चालू रहता है। मोबाइल नंबर बदलने की स्थिति में आवश्यक जानकारियां नहीं मिल पाएंगी। शर्मा ने बताया कि सभी छात्राओं को मैसेज भेजे जा चुके हैं।

प्रथम वर्ष में प्रवेश के 3 दिन शेष

प्राचार्य शर्मा ने बताया िक स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जून है। ऐसे में एडमिशन के लिए सिर्फ तीन दिन शेष है। एडमिशन के इच्छुक छात्र-छात्राएं निर्धारित अवधि से पहले ही अपना आवेदन भरें ताकि अंतिम तिथि की नजदीकी पर सर्वर की समस्या से बचा जा सके।

प्रथम वर्ष की सीटाें में 25 फीसदी बढ़ाेतरी

स्नातक प्रथम वर्ष की अंतरिम वरीयता व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 18 जून काे िकया जाएगा। प्रथम वर्ष की सीटाें में 25 फीसदी की वृद्धि की गई है। उन्हाेंेने बताया िक प्रथम वर्ष कला संकाय में 100-100 सीटाें के दाे सेक्शन, िवज्ञान संकाय में 88-88 सीटाें के दाे एवं गणित, जीव िवज्ञान व वाणिज्य वर्ग में 100 सीटाें का एक-एक सेक्शन रहेगा।

X
Pali News - rajasthan news after submission of certificate by june 15 the fee will be deposited
COMMENT