5 दिसंबर को तय होगा अरामको का शेयर प्राइस

Pali News - सऊदी अरामको का बहुप्रतीक्षित आईपीओ 17 नवंबर को खुलेगा। कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है।...

Nov 11, 2019, 06:56 AM IST
सऊदी अरामको का बहुप्रतीक्षित आईपीओ 17 नवंबर को खुलेगा। कंपनी की ओर से जमा कराए गए दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है। हालांकि, इसमें हिस्सेदारी बिक्री के आकार या मूल्य दायरे के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। कंपनी का 658 पृष्ठ का दस्तावेज शनिवार मध्यरात्रि को जारी किया गया था। इसे दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है।

आईपीओ के लिए अभिदान बंद होने के बाद पांच दिसंबर को अंतिम शेयर मूल्य तय किया जाएगा। कई वर्षों के विलंब के बाद अरामको के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह रियाद स्टॉक एक्सचेंज पर शेयर बिक्री की घोषणा की थी। सऊदी अरामको दुनिया की सबसे अधिक मुनाफे वाली कंपनी है। दुनिया के कच्चे तेल की जरूरत का दस प्रतिशत अकेले यह कंपनी पूरी करती है। दस्तावेजों में कहा गया है कि सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी व्यक्तिगत निवेशकों को 0.5 प्रतिशत शेयर बेचेगी। हालांकि, कंपनी ने बड़े संस्थागत निवेशकों को बिक्री के लिए शेयर का प्रतिशत तय नहीं किया है। दस्तावेजों में संभावित जोखिमों का भी उल्लेख किया गया है।

एपल से 50% अधिक हो सकती है वैल्यूएशन

मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2016 की शुरुआत में ही कंपनी की वैल्युएशन 2 ट्रिलियन डॉलर होने की बात कही थी, लेकिन, कई रिपोर्ट्स में बैंकर्स और कंपनी इनसाइडर के हवाले से कहा गया है कि सऊदी अरामको की वैल्युएशन 1.5 ट्रिलियन डॉलर के करीब है। इस कीमत पर अरामको दुनियाभर में सबसे अधिक वैल्युएशन वाली कंपनियों से 50 फीसदी अधिक वैल्युएशन वाली कंपनी है। मौजूदा समय में माइक्रोसॉफ्ट और एपल जैसी कंपनियों की मार्केट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर के करीब है।

आईपीओ का आकार या कीमत अभी तय नहीं

अलीबाबा के नाम है आईपीओ का रिकॉर्ड

अभी दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ लाने का रिकॉर्ड चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के नाम है। यह 2014 में न्यूयॉर्क में 25 अरब डॉलर का आईपीओ लाई थी। सऊदी अरामको के आईपीओ के इससे बड़ा होने का अनुमान है। सऊदी अरामको ने वित्तीय सलाहकारों और बुकरनर्स के तौर पर कई अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग इंस्टीट्यूशन को हायर किया है। इनमें सिटीबैंक, क्रेडिट सुइस और एचएसबीसी प्रमुख हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना