कुंभलगढ़ अभयारण्य में आज 156 वाटर हॉल पर वन्यजीवों की गणना

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:35 AM IST

Pali News - कुंभलगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में वन्यजीव गणना बुद्ध पूर्णिमा को होगी। हर साल बुद्ध पूर्णिमा पर होने वाली वन्यजीवों...

Pali News - rajasthan news calculation of wildlife on 156 water halls today in kumbhalgarh sanctuary
कुंभलगढ़ अभयारण्य क्षेत्र में वन्यजीव गणना बुद्ध पूर्णिमा को होगी। हर साल बुद्ध पूर्णिमा पर होने वाली वन्यजीवों की गणना इस बार भी वाटर हाल पद्धति से होगी, जिसमें वन विभाग की ओर से निर्धारित वाटर हॉल पर वनकर्मी लगातार 24 घंटे तक नजर रखेंगे। वाटर हाल पर तैनात वनकर्मी यहां पानी पीने के लिए आने वाले वन्यजीवों की गिनती करेंगे। कुंभलगढ़ अभयारण्य में निर्धारित 156 वाटर हाल पर वनकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इस बार तीन-चार वाटर हाल पर कैमरा ट्रप लगाए जाएंगे। यह दिन में 100 फीट और रात्रि में 40 से 45 फीट तक दूरी पर वन्यजीवों की हलचल को कैप्चर करेंगे। वहीं प्राकृतिक और कृत्रिम वाटर हॉल के आसपास वनकर्मी के बैठने के लिए पेड़ों पर मचान भी बनाए गए हैं। जहां पर बैठकर वह वन्य जीवों की गणना करेंगे।

वाटर होल पर लगेंगे कैमरा ट्रप : वन्यजीवों की गणना को लेकर इस बार आधुनिक पद्धति का प्रयोग भी किया जा रहा है। जिसमें विभाग की ओर से कैमरा ट्रप तीन से चार वाटर हाल पर लगाए जाएंगे। इन कैमरा ट्रप की विशेषता यह है कि इसके लगाने के बाद किसी प्रकार कोई हलचल नहीं होती है। दिन में 100 फीट तक और रात्रि में 40 से फीट फोटो कैप्चर करता है। रात के अंधेरे में इस कैमरे लगे इन्फ्रा लाइट बेहतर फोटो और वीडियो कैप्चर करेगा।

देसूरी | अभ्यारण्य में वन्यजीवों की गणना के लिए कैमरा लगाता कार्मिक। फोटो|भास्कर

X
Pali News - rajasthan news calculation of wildlife on 156 water halls today in kumbhalgarh sanctuary
COMMENT