आंगनबाड़ी में अाज से बच्चों काे मिलेगा पौष्टिक भोजन

Pali News - प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केंद्राें में शनिवार से िदए जाने वाले पोषाहार मंे बदलाव किया गया है। आंगनबाड़ी...

Feb 15, 2020, 11:05 AM IST

प्रदेश भर के आंगनबाड़ी केंद्राें में शनिवार से िदए जाने वाले पोषाहार मंे बदलाव किया गया है। आंगनबाड़ी केन्द्राें पर बच्चाें की संख्या में बढ़ावा देने के िलए महिला एवं बाल विकास विभाग निदेशालय से जारी आदेशों के अनुसार पढ़ने वाले बच्चों की दलिया-खिचड़ी की जगह अब सलाद के साथ गर्म भोजन भी मिलेगा। विभाग से जारी आदेशों के चलते शुक्रवार को सीडीपीओ नीलम गहलोत ने कार्यशाला आयोजित कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को उक्त आदेशाें के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि नए मीनू में 12 से 15 ग्राम प्रोटीन और 500 किलो कैलोरी ऊर्जा का मानक तय किया गया है। नया मीनू सिस्टम 15 फरवरी से लागू किया जाएगा। अभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में दलिया एवं खिचड़ी तथा नाश्ते में चावल के मुरमुरे या भूने हुए चने गुड़ के साथ या फिर हलवा उपलब्ध कराया जा रहा है। मौजूदा रेसीपी के लिए प्रति बच्चा 3.50 रुपए नाश्ता और 4.5 रुपए गर्म पूरक पोषाहार के लिए निर्धारित है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में खानपान में विविधता को देखते हुए 3 से 6 साल तक बच्चों के लिए नाश्ता एवं पूरक पोषाहार की रेसीपी में बदलाव किया गया है। नई रेसीपी मौजूदा रेसीपी के लिए निर्धारित दरों के तहत ही उपलब्ध कराई जाएगी।

सब्जी में रिफाइंड की जगह सरसाें तेल, सलाद में चुकंदर, खीरा ककड़ी : नमकीन खाने में आवश्यकतानुसार नींबू डालना होगा, ताकि आयरन के साथ विटामिन सी की भी पूर्ति हो सके। रोजाना अलग-अलग सब्जियों के साथ गाजर, चुकंदर, खीरा, ककड़ी आदि सलाद भी जरूरी। सब्जी पकाने के रिफाइंड की बजाए सरसों का तिल का तेल काम लेना होगा। दाल एवं खिचड़ी में घी और जीरे की छौंक लगाना होगा। लड्डू बनाने में शुद्ध घी का प्रयोग करना होगा। साबुत दालों को अंकुरित करने में करीब तीन-तीन घंटे के अंतराल पर न्यूनतम चार बार पानी बदलना होगा। सब्जी बनाने के लिए लोहे की कडाही का ही उपयोग करना होगा। पूरक पोषाहार निर्माण में डबल फोर्टिफाईड तेल एवं नमक का उपयोग करना होगा।

महिला व बाल विकास निदेशालय द्वारा जारी आदेशों के चलते शनिवार को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्म पूरक पोषाहार की नई रेसीपीज परोसी जाएगी। गहलोत ने बताया कि सप्ताहवार यह रहेगा मीनू :-

{सोमवार को नाश्ते में केला या मौसमी फल तथा भोजन में मीठा दलिया, गेहूं व मूंग दाल।

{मंगलवार को नाश्ते में केला या मौसमी फल व भोजन में रोटी, सब्जी।

{बुधवार को नाश्ते में दूध व भोजन में खिचडी, चावल एवं मूंग दाल।

{गुरुवार को नाश्ते में बेसन व तिल के लड्डू व भोजन में चावल और चना दाल लौकी।

{शुक्रवार को नाश्ते में मुरमुरे/पोहा व भोजन में बाजरा का खिचड़ा।

{शनिवार को अंकुरित/उबली दालें व भोजन में खिचड़ी के साथ आंवला चटनी या नींबू परोसा जाएगा।

साेमवार से शनिवार तक गर्म पूरक पोषाहार की नई रेसीपीज परोसेंगे

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना