पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Rajasthan News Rajasthan News China Threatens India Results Will Be Bad If We Ban Huawei

चीन ने भारत को धमकी दी- हुवावे पर प्रतिबंध लगाया तो नतीजे बुरे होंगे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कहा- चीन में काम कर रही भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकता है

एजेंसी | बीजिंग/नई दिल्ली

चीन ने हुवावे टेक्नोलॉजीज पर भारत में प्रतिबंध लगाने को लेकर सख्त चेतावनी दी है। चीन ने कहा है कि यदि हुवावे पर भारत में प्रतिबंध लगाया जाता है तो चीन भी अपने यहां काम कर रही भारतीय कंपनियों पर प्रतिबंध लगा सकता है। भारत अगले कुछ महीनों में 5जी टेक्नोलॉजी का ट्रायल करने वाला है। इसमें चीनी की टेलीकॉम इक्विपमेंट निर्माता कंपनियों को भाग लेने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर केंद्र सरकार ने कोई फैसला नहीं किया है।



संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद 5जी के ट्रायल के लिए हुवावे समेत छह कंपनियों से प्रस्ताव मिलने के बारे में संसद में जानकारी दे चुके हैं।







हुवावे दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम इक्विपमेंट निर्माता है। यह कंपनी अमेरिका-चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर के केंद्र में है। अमेरिकी ट्रम्प प्रशासन सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इस साल मई में हुवावे पर प्रतिबंध लगा चुका है। साथ ही अन्य सहयोगी देशों को भी हुवावे के उपकरण इस्तेमाल करने से मना कर रहा है। ट्रम्प प्रशासन का कहना है कि चीन सरकार जासूसी के लिए हुवावे के उपकरणों का इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि चीन ने उम्मीद जताई है कि हुवावे को लेकर भारत स्वतंत्र होकर निर्णय लेगा।

खबरें और भी हैं...