दिव्यांगाें ने दिखाई प्रतिभा, विशेष सम्मान पाकर साथियाें काे भी किया प्रेरित

Pali News - राजकीय बालिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा अभियान के तहत आयोजित दिव्यांग विद्यार्थियों का दो दिवसीय...

Dec 04, 2019, 11:26 AM IST
राजकीय बालिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में समग्र शिक्षा अभियान के तहत आयोजित दिव्यांग विद्यार्थियों का दो दिवसीय वातावरण निर्माण कार्यक्रम समारोह पूर्वक सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम अधिकारी तेज सिंह पंवार ने बताया कि दिव्यांग प्रेरणा के लिए आमंत्रित रोल मॉडल की उपस्थिति में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस माैके पर शहर में रैली भी निकाली गई। रैली को सीडीईअाे श्याम सुंदर सोलंकी, डीईअाे माध्यमिक जगदीशचंद्र राठौड़ एवं बालिया स्कूल प्रधानाचार्या सुनीता जोनवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में दिव्यांग विद्यार्थियों का जोश आसमां को छू रहा था। हाथों में दिव्यांग अधिकारों की तख्तियां लिए विद्यार्थी सजग प्रहरी का आभास करवा रहे थे।

कार्यक्रम में रोल मॉडल के रूप में प्रधानाचार्य मोहम्मद रफीक, व्याख्याता रिंकू लाल सोनी, हुकमाराम भाटी, नरपतसिंह राजपुरोहित ने दिव्यांग विद्यार्थियों के साथ अनुभव साझा किए। रानी ब्लॉक की पूजा और रोहट ब्लॉक के देवाराम को सभी स्पर्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विशेष प्रतिभा सम्मान से नवाजा गया। अतिरिक्त परियोजना समन्वयक विनोद कुमार पन्नू ने दो दिवसीय कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समारोह स्थल पर ही नेत्रहीन विद्यार्थियों और एमआर चाइल्ड के बीच रोचक रस्साकशी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें नेत्र विद्यार्थियों ने बाजी मारी। कार्यक्रम में रोहट ब्लॉक की प्रदर्शनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। नारायण सेवा संस्थान के कांतिलाल मुथा ने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। मानसिक विमंदित विद्यार्थियों के कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए भंवरलाल सैनी का विशेष सम्मान किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, पाली से मीडिएटर डॉ. केएम शर्मा व पीएलवी मांगीलाल तंवर ने भी विधिक जानकारी प्रदान की। इस माैके पर विनोद कुमार पन्नू, सुमनलता पांडे, नीना शर्मा, राजेंद्रसिंह राजपुरोहित व किरण बाला माैजूद थे।

पाेलियाे से पैर खाे चुकी पूजा काे नृत्य व गायन में मिला विशेष प्रतिभा मेडल

पांच बहनों में सबसे बड़ी पूजा के माता और पिता दोनों ही दिव्यांग है। बचपन में पोलियो के कारण पैर खो चुकी पूजा बड़ी होकर कलेक्टर बनना चाहती है। नृत्य और गायन में विशेष प्रतिभा है। चित्रकारी में भी निपुण है और बैडमिंटन खेलने का भी शौक रखती है। दो दिवसीय स्पर्धा में सभी खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर पूजा को विशेष प्रतिभा मेडल दिया गया।

पाली. दिव्यांग बच्चाे ने शहर में निकाली रैली।

देवाराम ने चित्रकारी में दिखाया हुनर, मिला अवार्ड

विशेष प्रतिभा मेडल विजेता देवाराम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रोहट में अध्यनरत है। पांच भाई बहनों में तीन भाई-बहन दिव्यांग हैं। देवाराम नृत्य-गायन के साथ चित्रकारी में भी विशेष हुनर रखता है। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कविता पाठ कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। देवाराम बड़ा होकर विशेष शिक्षक बनना चाहता है और दिव्यांग कल्याण के क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा रखता है।

नेत्रहीन याेगेश गायन व ढाेलक बजाने में महारथी

नेत्रहीन विकास संस्थान पाली के विद्यालय में अध्ययनरत योगेश गायन एवं ढोलक वादन में विशेष प्रतिभा रखता है। कार्यक्रम में गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। ब्रेल लिपि के पठन एवं लेखन में महारत हासिल है। योगेश बड़ा होकर स्कूल प्रिंसिपल बनना चाहता है। जन्म से ही नेत्रहीन योगेश पाली नेत्रहीन विद्यालय में अध्ययनरत है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना