31 जुलाई तक रिटर्न नहीं भरा ताे लगेगा 5 हजार का जुर्माना

Pali News - वितीय वर्ष 2018-19 की आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। एेसे में अायकर दाताअाें काे चाहिए कि वे 15 जुलाई तक ही रिटर्न...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:15 AM IST
Pali News - rajasthan news failure to pay 5000 fines till july 31
वितीय वर्ष 2018-19 की आयकर रिटर्न की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। एेसे में अायकर दाताअाें काे चाहिए कि वे 15 जुलाई तक ही रिटर्न भर दें या अपने सीए, कर सलाहकार काे संबंधित सभी दस्तावेज उपलब्ध करा दें, ताकि समय से रिटर्न भरी जा सके। इसका बड़ा लाभ यह हाेगा कि अापकाे जल्द से जल्द रिफंड मिल सकेगा। सीए कौस्तुभ दवेरा व गरिमा दवेरा का कहना है कि जल्द रिटर्न दाखिल करना इसलिए भी अहम है क्याेंकि 15 जुलाई के बाद विभाग की वेबसाइट अधिक लाेड की वजह से ठप हाे जाती है, एेसे में रिटर्न दाखिल कर पाना मुश्किल हाे जाता है। देरी से जमा हाेने की स्थिति में विभाग द्वारा अधिनियम के अनुसार जुर्माना वसूल किया जाता है। कालड़ा ने बताया कि रिटर्न दाखिल करवाने के लिए नौकरी पेशा के लिए फॉर्म 16 ए, किराए की आय, बिजनेस करने वालों के लिए ट्रेडिंग एकाउंट, प्रॉफिट एंड लॉस एकाउंट, खर्च खातों की नकल, कैपिटल एकाउंट, बैलेंस शीट, जीएसटी की टर्नओवर सेविंग अकाउंट की ब्याज और आयकर रिटर्न में कर की छूट के लिए रसीदें (एलआईसी, म्यूचल फण्ड, स्कूल फीस इत्यादि) कागजात तैयार करके अपने टैक्स प्रोफेशनल को दी जाती है। करदाता खुद भी आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाकर आयकर की रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। पैन कार्ड में नाम दिव्यांश कुमार शर्मा अाैर जन्म तिथि 15/08/1947, लिंग पुरुष है। जबकि आधार कार्ड में दिव्यांश या दिव्यांश शर्मा हो तो पैन आधार मैच नहीं होगा। इसी प्रकार जन्म तिथि 15/08/1948 या कोई अन्य वर्ष हो जो की पैन कार्ड से अलग है हो तो पैन आधार मैच नहीं होगा। यदि आधार कार्ड में लिंग पुरुष की बजाए महिला लिखा हो तो भी पैन आधार मैच नहीं होगा।

जानिए.. पैन-आधार मैच नहीं होने के कारण





31 मार्च 2020 बाद रिटर्न नहीं भरी जा सकेगी

5 लाख से अधिक आय वाले करदाता यदि 31 जुलाई के बाद रिटर्न भरते है तो 5 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा और यदि रिटर्न 31 दिसम्बर के बाद भरी जाती है तो यह जुर्माना 10 हजार हो जाएगा। यदि आय 5 लाख से कम है तो करदाता हो 1 हजार रुपए का जुर्माना देना हाेगा। लेकिन दाेनाें ही स्थितियों में 31 मार्च 2020 के बाद रिटर्न नहीं भरी जा सकेगी। सीए का कहना है कि 15 जुलाई तक रिटर्न दाखिल करना इसलिए जरूरी है क्याेंकि यदि किसी करदाता का पैन-आधार लिंक नहीं है तो इसके लिए पर्याप्त समय शेष बचेगा। यानी करदाता का पैन-आधार लिंक नहीं है तो वह आयकर रिटर्न नहीं भर पाएगा।

X
Pali News - rajasthan news failure to pay 5000 fines till july 31
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना