कुसुम योजना का टारगेट पूरा करने पर किसानों को फायदा

Pali News - जयपुर| प्रदेश के ऊर्जा व जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने केंद्र सरकार से प्रदेश के किसानों के हित में कुसुम योजना के तहत...

Oct 13, 2019, 07:06 AM IST
जयपुर| प्रदेश के ऊर्जा व जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने केंद्र सरकार से प्रदेश के किसानों के हित में कुसुम योजना के तहत ज्यादा लक्ष्य आवंटित करने का आग्रह किया है।

गुजरात के टेंट सिटी नर्मदा में आयोजित देश के राज्य व राज्य क्षेत्रों के विद्युत एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रियों की दो दिवसीय सम्मेलन में केन्द्रीय राज्य ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह से यह मांग करते कल्ला ने कहा कि ज्यादा लक्ष्य के तहत किसानों को पूरा लाभ पहुंचाया जाएगा। ऊर्जा मंत्री कल्ला ने कहा कि कुसुम योजना के तहत 30-30 प्रतिशत सहायता राज्य सरकार, केंद्र सरकार और नाबार्ड की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी, जबकि 10 प्रतिशत राशि किसानों को खुद वहन करनी होगी। कॉन्फ्रेंस में राजस्थान के किसानों को अलग से कृषि कनेक्शन देने के लिए एग्रीकल्चर फीडर के सेग्रिगेशन की आवश्यकता बताई ताकि काश्तकारों के कृषि कनेक्शनों के लिए अलग से डेडीकेटेड एग्रीकल्चर फीडर तैयार कर दिए जा सके।





ऊर्जा मंत्री ने प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए भी कैपिटल इन्वेस्टमेंट की ज़रुरत बताई। इसके लिए करीब तीन हजार 763 करोड़ रुपये की आवश्यकता है, इसके लिए 60 प्रतिशत केंद्रीय अनुदान मिले तो यह काम भी राज्य में जल्दी पूरा किया जा सकेगा। प्रदेश के डिस्कॉंम में घाटे की पूर्ति के लिए नई उदय योजना की आवश्यकता बताते हुए कहा कि राज्य में कैपिटल इन्वेस्टमेंट के लिए आवश्यकता बताई है। सम्मेलन में ऊर्जा मंत्री कल्ला के साथ ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव कुंजीलाल मीना ने भी भाग लिया।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना