पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Rajasthan News Rajasthan News Government Buys Property In Flood Affected Areas

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार खरीदती है बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में संपत्ति

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अमेरिका के नैशविले सहित कई शहरों में लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से बाहर बसाने के लिए अनूठा तरीका अाजमाया जा रहा है। स्वैच्छिक कार्यक्रम के तहत लोगों को घर बेचने के लिए बाजार मूल्य के बराबर पैसे का ऑफर देते हैं। अगर मकान मालिक ऑफर स्वीकार कर घर छोड़ देता है तो नगरपालिका उसे ढहा देती है। वहां किसी अन्य मकान का निर्माण प्रतिबंधित रहता है। इस तरह अधिग्रहीत जमीन में पार्क, मैदान या पैदल चलने का रास्ता बना देते हैं। कार्यक्रम के लिए केंद्र, राज्य सरकार और नगरपालिका धन देती है।

नैशविले शहर ने धीरे-धीरे 400 मकान और संपत्तियां खाली कराई हैं। शहर में जोआना लेडला का मकान 2001 के बाद बाढ़ में बीस बार डूब चुका था। पिछले वर्ष शहर के अधिकारियों ने मकान खरीदने का ऑफर दिया जिसे लेडला दंपत्ति ने फौरन स्वीकार कर लिया।

राष्ट्रीय बाढ़ इंश्योरेंस प्रोग्राम के प्रमुख डेविड मार्सटड कहते हैं, भविष्य में बाढ़ के नुकसान से लोगों को बचाने के लिए उनकी संपत्ति खरीदना सबसे अच्छा और स्थायी तरीका है। देश के कई भागों में लोगों को दूसरी जगह बसाने के अच्छे नतीजे निकले हैं। इस वर्ष नेब्रास्का में बाढ़ से कई इलाके डूब गए। बीट्रिस में 40 एकड़ के एक पार्क में पानी भर गया। इलाके में स्थित मकानों, दुकानों को खाली कराकर पार्क बनाया गया है।

© The New York Times

 लोगों को स्वेच्छा से घर बेचने के लिए बाजार मूल्य का ऑफर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें