• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • Pali News rajasthan news hearing of pollution case in ngt today commissioner39s report will be discussed

एनजीटी में प्रदूषण मामले की सुनवाई आज, कमिश्नर की रिपोर्ट पर होगी चर्चा

Pali News - शहर के प्रदूषण के मामले को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में बुधवार को सुनवाई होगी। इसमें एनजीटी की तरफ से...

Dec 04, 2019, 11:27 AM IST
शहर के प्रदूषण के मामले को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) में बुधवार को सुनवाई होगी। इसमें एनजीटी की तरफ से नियुक्त कमिश्नर बिरला इंस्टीट्यूट अाॅफ टेक्नाेलाॅजी एंड साइंस, पिलानी के प्रोफेसर अजीतप्रताप सिंह द्वारा पेश की गई रिपोर्ट को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है। सिंह ने 107 पेज की अपनी रिपोर्ट में फैक्ट्रियों के पानी को ट्रीट करने के लिए स्थापित ट्रीटमेंट प्लांटों की उपयोगिता को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। प्रदूषण की स्थिति को भी खतरनाक माना है। इसको लेकर उद्यमियों की धड़कनें भी बढ़ी हुई है। समूचे उद्योग जगत की निगाह दिल्ली में होने वाली सुनवाई पर लगी हुई है। मंगलवार को ही मामले से जुड़े पक्षकार दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

जानकारी के अनुसार पाली किसान पर्यावरण संघर्ष समिति द्वारा शहर की फैक्ट्रियों की तरफ से फैलाए जा रहे प्रदूषण को लेकर जनहित याचिका दायर कर रखी है। इस पर एनजीटी में सुनवाई की जा रही है। गत सुनवाई के दौरान सीईटीपी फाउंडेशन की तरफ से शहर के ट्रीटमेंट प्लांटों के काफी हद तक मानक पर संचालित होने का दावा किया था। इस पर एनजीटी के जज राघवेंद्रसिंह राठौड़ तथा सदस्य सत्यवानसिंह गबरियाल ने सुनवाई के दौरान ही बिरला इंस्टीट्यूट अाॅफ टेक्नाेलाॅजी एंड साइंस, पिलानी के प्रोफेसर अजीतप्रताप सिंह को कमिश्नर नियुक्त कर भौतिक स्तर सत्यापन करने तथा 21 दिन में रिपोर्ट देने के आदेश दिए थे। इस बीच दीपावली की छुट्टियां होने के कारण सिंह नहीं आ पाए थे। फैक्ट्रियों में कामकाज सुचारू होने के बाद सिंह ने दो बार पाली आकर ट्रीटमेंट प्लांटों का निरीक्षण किया। साथ ही नेहड़ा बांध तथा बांडी नदी का अवलोकन कर 27 नवंबर को अपनी रिपोर्ट पेश कर दी। माना जा रहा है कि एनजीटी इस रिपोर्ट को लेकर गंभीरता से ले सकता है। रिपोर्ट आने के बाद उद्यमियों में बेचैनी का माहौल है। सुनवाई में शिरकत करने के लिए राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी अमित शर्मा, कनिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी यशपालसिंह मीणा, किसाी पर्यावरण संघर्ष समिति के वरिष्ठ पदाधिकारी वागाराम विश्नोई, गिरधारीसिंह धोलेरिया तथा हनुमान पटेल के अलावा सीईटीपी से सचिव अरूण जैन तथा प्रकाश गुंदेचा समेत कई पदाधिकारी भी दिल्ली रवाना हो गए हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना