मॉल और चोर बाजार का सामान जोड़कर डिजाइन होता है ‘बिग बॉस’ का घर

Pali News - सलमान के लिए बनाया जाता है एडिशनल सेट दिन तक लग जाते हैं सेट को तैयार होने में उमेश कुमार उपाध्याय ‘सां...

Jul 14, 2019, 07:15 AM IST
सलमान के लिए बनाया जाता है एडिशनल सेट

दिन तक लग जाते हैं सेट को तैयार होने में

उमेश कुमार उपाध्याय

‘सां वरिया’, ‘युवराज’ आैर ‘ब्लैक’ आदि फिल्मों का सेट डिजाइन कर चुके डायरेक्टर और आर्ट डायरेक्टर ओमंग कुमार अब सिर्फ खुद के निर्देशन वाली फिल्मों का सेट डिजाइन करते हैं। इसके अलावा ‘रजिया सुल्तान’, ‘दास्तान-ए-मोहब्बत’, ‘डांस दीवाने’ आदि शोज का सेट डिजाइन कर चुके ओमंग अब ‘नच बलिए’ और ‘बिग बॉस’ जैसे शोज का सेट भी डिजाइन कर रहे हैं। ‘बिग बॉस’ के सेट डिजाइन के बारे में ओमंग ने बताई कुछ खास बातें...

45 से 55

दिन लगते हैं

सेट बनाने में

बीच-बीच में भी चेंज होता डिजाइन

घर बनकर तैयार होने के बाद उसमें तीन महीने अंदर नहीं जा सकते। ऐसे में डिजाइनर्स को भी ध्यान देना पड़ता है कि कौन-सा रूम या एरिया कहां और किस दरवाजे से खुलता है। ताकि बीच में कभी कुछ डिजाइन करनी पड़े तो कंटेस्टेंट को बिना नजर आए एरियाज को चेंज किया जा सके।

...ताकी घर से बात करते रहें कंटेस्टेंट

घर में कंटेस्टेंट अपनों से तीन माह दूर रहते हैं। ऐसे में घर का डिजाइन कुछ इस तरह किया जाता है कि उन्हें बोरियत न हो। ‘बिग बॉस’ मराठी में दीवारों पर बड़े-बड़े घुंघरू, तोते, चूड़ियां आदि टांगे जाते हैं। कंटेस्टंट उन्हें गिनने लगते हैं। खूबसूरत डिजाइनिंग की यही खासियत होती है कि आदमी इससे बोर नहीं होता।

इस सेट को पूरा डिजाइन करने में 45 से 55 दिन लग जाताे हैं। इसके लिए रोजाना 150 से 200 लोग काम करते हैं, तब जाकर कहीं स्विमिंग पूल, बाथरूम, बेडरूम, किचन, गार्डन आदि तैयार होता है। रहने वालों के लिए पूरा घर सजाना पड़ता है। इसमें बाथरूम, किचन, स्विमिंग पूल में पानी कहां से आएगा, इन बातों को भी ध्यान में रखकर सेट तैयार करना पड़ता है। बारिश वगैरह का तो ध्यान देना ही पड़ता है।

200

लोग काम करते हैं इस सेट पर

घर के बगल में ही एक एडिशनल सेट बनाया जाता है, जहां सलमान आकर रहते हैं। वे जहां रुकते हैं उसे एक बंगले की तरह डिजाइन करते हैं। जैसा मेजर सेट होता है उसी थीम पर उनका घर भी बनता है। इसमें उनके लिए जिम, बाथरूम, लिविंग रूम, गार्डन आदि बनाया जाता है। यहां दीवार पर उनकी एक पेंटिंग जरूर बनाते हैं, जो उनकाे बहुत पसंद आती है।

02

मॉल और चोर बाजार से आता है सामान

सेट पर ओमंग के साथ उनकी वाइफ विनीता भी बतौर प्रोड्क्शन डिजाइनर काम करती हैं। वे ऑल ओवर इंडिया से सामान मंगवाती और खुद बनवाती भी हैं। वे बताती हैं घर के लिए कभी हैदराबाद से लाइट और डिजनी से झूमर आ जाता है। इसके लिए थोड़ा सामान हम मॉल से मंगवाते हैं और कुछ सामान चोर बाजार से भी लाते हैं। फर्नीचर सारा बनवाया जाता है। थीम के हिसाब से सेट बनाते हैं।

बिग बॉस के लिए कुछ डिजाइन नहीं होता

बिग बॉस कहां बैठेंगे और कहां से नजर रखेंगे इसे डिजाइन नहीं किया जाता है। बिग बॉस का सारा काम कंट्रोल रूम से होता है। वे टीवी पर कंटेंट देखते रहते हैं। उनके लिए हम कोई रूम डिजाइन नहीं करते।

सेट होते हैं डिजाइन, एक बिग बॉस और एक सलमान का घर

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना