नाणा गांव में भगवान महावीर स्वामी का जीवंत तीर्थ

Pali News - जिले के गोड़वाड़ अंचल में यूं ताे गांव-गांव में जैन मंदिर हैं, लेकिन इन सभी जैन तीर्थों में नाणा गांव सबसे...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:30 AM IST
Pali News - rajasthan news in the village of nana the lively shrine of lord mahavir swamy
जिले के गोड़वाड़ अंचल में यूं ताे गांव-गांव में जैन मंदिर हैं, लेकिन इन सभी जैन तीर्थों में नाणा गांव सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। जैन समाज की मान्यता व शिलालेखाें के अनुसार इस जैन मंदिर में मूलनायक की प्रतिमा की स्थापना भगवान महावीर के जीवनकाल में ही हुई थी। इसीलिए यह मंदिर जीवित स्वामी के नाम से ही प्रसिद्ध है। लाेक कहावत में भी कहा जाता है कि ‘नाणा-दियाणा-नादिया, जीवित स्वामी वांदिया’। इस मंदिर में प्राप्त वि.सं. 1017 से 1659 तक के शिलालेखों में भी इसका उल्लेख मिलता है। इस मंदिर की प्राचीन शिल्पकला के अवशेष और प्राचीन लेख मंदिर के भूमिगत कमरे में अाज भी सुरक्षित हैं।

महावीर जयंती विशेष

यानि नाणा, दियाणा एवं नांदिया में भगवान स्वामी के जीवित वंदन या दर्शन हैं

बेजोड़ शिल्प कला के भी अद‌्भुत-जीवंत मंदिर

भगवान महावीर के विहार से जुड़ी पाली की धरा पर ही जैन समाज के पंचतीर्थ से पाली की देश-दुनिया में पहचान है। हैरान करने वाली बात यह है कि सदियाें पुरानी शिल्पकला वाले यह जैन मंदिर अाज भी अपने प्राचीन वैभव का महिमा मंडन कर रहे हैं। इन पंचतीर्थाें की शिल्पकला निहारने अाज भी देश-दुनिया से पर्यटक यहां अाते हैं।

...अाैर देशभर में महावीर स्वामी की लाल रंग की प्रतिमा भी सिर्फ यहीं

बाली के समीप स्थित राता महावीरजी में भी महावीर स्वामी का ऐतिहासिक मंदिर है। यहां भगवान महावीर स्वामी की लाल रंग की प्रतिमा है। कहा जाता है कि इसके अलावा देशभर में महावीर स्वामी की लाल रंग की प्रतिमा कहीं अाैर नहीं है।

X
Pali News - rajasthan news in the village of nana the lively shrine of lord mahavir swamy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना