भारत घर में तीन वर्ल्ड चैंपियन से जीता है, अब द. अफ्रीका को हराने का मौका

Pali News - भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें...

Sep 15, 2019, 07:07 AM IST
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज में दोनों टीमें जीत के साथ आगाज करना चाहेंेगी। टीम इंडिया ने अपनी मेजबानी में तीन वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज, श्रीलंका, इंग्लैंड सहित 5 टीमों के खिलाफ टी20 सीरीज जीती है। टीम सिर्फ दक्षिण अफ्रीका को नहीं हरा सकी है। 2015 में खेली गई सीरीज दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से जीती थी। विंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने टी20 सीरीज 3-0 से जीती है। ऐसे में वह इस लय को बरकरार रखना चाहेगी। हालांकि अपनी मेजबानी में टीम इंडिया ने अंतिम टी20 सीरीज फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी। सीरीज में हमें 0-2 से हार मिली थी। अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप से पहले तैयारी का अच्छा मौका है।

धर्मशाला में दोनों टीमों के बीच एक मैच खेला गया, भारत हारा

पहला मैच धर्मशाला में होना है। भारत ने यहां सिर्फ एक टी20 मैच खेला है। 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में हमें 7 विकेट से हार मिली थी। टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 199 रन बनाए थे। रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 106 रन की पारी खेली थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 19.4 ओवर में 3 विकेट पर 200 रन बनाकर मैच जीता था। जेपी डुमिनी 62 रन बनाकर नाबाद रहे थे। डिविलियर्स ने 51 रन बनाए थे। हालांकि दोनों खिलाड़ी अब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टी20 सीरीज जीती है। भारत के टी20 के अंतिम 5 मुकाबलों की बात करें तो उसने 3 जीते हैं, जबकि 2 में हार मिली है। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने 3 जीते। 1 में हार मिली, 1 टाई रहा।

दोनों में अब तक 5 द्विपक्षीय सीरीज

विजेता स्कोर स्थान

भारत 1-0 द.अफ्रीका

भारत 1-0 द.अफ्रीका

द.अफ्रीका 1-0 द.अफ्रीका

द.अफ्रीका 2-0 भारत

भारत 2-1 द.अफ्रीका


हमारे युवा गेंदबाजों के लिए सीरीज अहम

दीपक चाहर

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को 27 टी20 मैच खेलने हैं। ऐसे में टीम युवाओं को मौका देना चाहती है। तेज गेंदबाज दीपक चाहर, खलील अहमद, नवदीप सैनी के अलावा स्पिनर्स वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या सीरीज में अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। विंडीज दौरे से बाहर रहे हार्दिक पंड्या वापसी कर रहे हैं। मनीष पांडे ने विंडीज दौरे पर टी20 पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में दमखम दिखाना चाहेगी। कागिसो रबाडा और फेहलुकवायो के अलावा डेविड मिलर पर जिम्मेदारी होगी।

खलील अहमद

नवदीप सैनी

धर्मशाला में मैच के एक दिन पहले घने बादलों के बीच हल्की बारिश हुई। रविवार को बारिश की संभावना जताई जा रही है।

टी20: टीम इंडिया ने द. अफ्रीका से अधिक मैच जीते हैं

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 13 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। भारत ने 8 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 5 मुकाबले जीते हैं। सिर्फ टी20 फॉर्मेट में ही टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अधिक मैच जीत सकी है। टेस्ट में दोनों के बीच 36 मैच खेले गए हैं। भारत ने 11 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 15 मैच जीते हैं। वहीं वनडे में भारत ने 35 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 46 मैच जीते हैं।

फोटो स्कैन करें और वीडियो देखें

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना