जेट के उड़ने की उम्मीद कम, बैंक दिवालिया कोर्ट जाएंगे

Pali News - जेट एयरवेज के फिर उड़ान भरने की संभावना काफी कम हो गई है। एसबीआई की अगुवाई में कर्जदाता बैंकों का समूह जेट को...

Bhaskar News Network

Jun 18, 2019, 09:55 AM IST
Rajasthan News - rajasthan news jet hopes to fly banks go bankrupt court
जेट एयरवेज के फिर उड़ान भरने की संभावना काफी कम हो गई है। एसबीआई की अगुवाई में कर्जदाता बैंकों का समूह जेट को दिवालिया घोषित करने के लिए उसे एनसीएलटी ले जाने पर विचार कर रहा है। बताया जा रहा है कि एनसीएलटी कोर्ट के बाहर जेट के कर्ज संकट का समाधान ढूंढ़ने के तमाम उपाय बेनतीजा रहे। जेट पर कुल 8,500 करोड़ रुपए का कर्ज है, जबकि 25,000 करोड़ रुपए की उस पर देनदारियां हैं।

इससे पहले हिंदुजा ग्रुप ने जेट की साझीदार एतिहाद के साथ मिलकर इसके परिचालन में रूचि दिखाई थी। लेकिन, वे जेट बोर्ड के सामने कोई औपचारिक प्रस्ताव नहीं पेश कर सके। उल्लेखनीय है कि मुंबई स्थित एनसीएलटी कोर्ट दो सप्लायर द्वारा दायर की गई याचिका पर 20 जून को सुनवाई करने वाला है। जेट एयरवेज का परिचालन 17 अप्रैल से बंद है। इसके बाद बैंकों ने जेट का परिचालन अपने हाथ में ले लिया था। एनसीएलटी जाने से पहले बैंकों ने अपने कर्ज का अधिकतम हिस्सा वसूलने के हर संभव उपाय किए।

एनएसई में जेट के शेयरों में सोमवार को 18% की गिरावट दर्ज हुई

6 एयरक्रॉफ्ट पर कब्जा चाहते हैं बैंक

सूत्रों ने बताया कि बैंक यूएस एग्जिम बैंक को 200 करोड़ रुपए का भुगतान करके जेट के 6 एयरक्राफ्ट का कब्जा लेने के प्रस्ताव पर भी विचार करेंगे। हालांकि, इन एयरक्राफ्ट्स के मालिकाना हक पर तस्वीर साफ नहीं होने से मामला अटक सकता है।

जेट के शेयरों में लगातार 11वें दिन गिरावट

नई दिल्ली | स्टॉक एक्सचेंजों ने 28 जून से जेट एयरवेज के शेयरों में कारोबार बंद करने का फैसला किया है। इसकी वजह से जेट के शेयरों में लगातार 11वें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा। एनएसई में सोमवार को एयरलाइन के शेयर 18% गिरकर 66.95 रुपए पर बंद हुए। बीएसई में कंपनी के शेयर 16.76% गिरकर 68.30 रुपए पर बंद हुए। कारोबार के दौरान इन्होंने 19.56% नुकसान के साथ 66 रुपए का स्तर छुआ। यह इस शेयर का कई साल का निचला स्तर है। 30 मई को जेट एयरवेज के शेयर की कीमत 150.85 रुपए थी। 11 दिन में यह 54.72% गिर चुका है।

निवेश चाहते हैं 80% कर्ज माफ किया जाए

इस मामले से जुड़े एक अन्य बैंकर ने कहा, 'जेट की ब्रांड वैल्यू अभी भी बची हुई है। इसलिए हम इसके वैल्यूएशन का पता लगाने की कोशिश करेंगे।' उन्होंने कहा, ‘निवेशक बैंकों से 80 पर्सेंट कर्ज माफ करने को कह रहे हैं। यह बहुत ज्यादा है।’

X
Rajasthan News - rajasthan news jet hopes to fly banks go bankrupt court
COMMENT