जिनपिंग ने कश्मीर का जिक्र नहीं किया, इमरान के दौरे की सूचना दी

Pali News - प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरा अनाैपचारिक शिखर सम्मेलन शनिवार काे खत्म...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:06 AM IST
Bar News - rajasthan news jinping did not mention kashmir reported imran39s visit
प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरा अनाैपचारिक शिखर सम्मेलन शनिवार काे खत्म हाे गया। मामल्लापुरम में छह घंटे की वार्ता के दाैरान दाेनाें ने आतंकवाद अाैर धार्मिक कट्टरता के खिलाफ मिलकर लड़ने पर सहमति जताई। कश्मीर पर कई बार पाकिस्तान की भाषा बाेल चुके चीन ने वार्ता में कश्मीर का जिक्र नहीं किया। विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि जिनपिंग ने मोदी को पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के चीन दाैरे के बारे में जानकारी दी। कश्मीर पर भारत के पक्ष से चीन वाकिफ है। गाेखले के अनुसार जिनपिंग ने इस दौरे पर संतुष्टि जताई है। उन्होंने मोदी को अगले साल तीसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चीन आने का न्याेता दिया, जिसे मोदी ने मान लिया। भारत में करीब 24 घंटे रुकने के बाद जिनपिंग दाेपहर बाद नेपाल चले गए।

इन 4 विषयों पर दोनों देशों में संबंधों के भविष्य की दिशा तय

काराेबार: अभी दिशा तय हुई, विवाद दूर करने उच्च स्तरीय मैकेनिज्म गठित हाेगा

मोदी ने जिनपिंग के सामने व्यापार असंतुलन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कारोबार, सेवा और निवेश में संतुलन जरूरी है। इस पर जिनपिंग ने ठोस कदम उठाने का वादा किया। द्विपक्षीय व्यापार घाटा कम करने, व्यापार, निवेश और सेवाओं के मामले में सहयोग बढ़ाने के उपायाें के लिए उच्चस्तरीय मैकेनिज्म बनाने का फैसला हुआ है।

अातंकवाद: मिलकर लड़ने पर बात, पर पाक प्रायोजित अातंकवाद का जिक्र नहीं

दाेनाें नेताअाें ने आतंकवाद अाैर मजहबी कट्टरता के खिलाफ मिलकर लड़ने की बात कही। जिनपिंग ने कहा कि समाज को इस बुराई से सुरक्षित रखने के लिए दोनों मिलकर काम कर सकते हैं। विदेश सचिव गाेखले के मुुताबिक आईएस के खतरे पर बात हुई। पाक प्रायोजित आतंक पर बात नहीं हुई।

चेन्नई कनेक्ट से द्विपक्षीय सहयोग का नया युग शुरू होगा। हम मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे। हमारे रिश्ते विश्व शांति का उदाहरण हैं। - नरेंद्र माेदी, प्रधानमंत्री

सीमा विवाद: समझौते के लिए दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधि लगातार मिलते रहेंगे

दाेनाें नेताअाें में सहमति बनी है कि सीमा विवाद सुलझाने के लिए दाेनाें पक्षाें के विशेष प्रतिनिधि लगातार मिलते रहेंगे। जिनपिंग ने विशेष प्रतिनिधि स्तर की बैठक जारी रखने की जरूरत पर बल दिया। अगली बैठक की तारीख कूटनीतिक स्तर पर तय की जाएगी। भारत की अाेर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डाेभाल विशेष प्रतिनिधि हैं।

सैन्य-नागरिक संबंध: कैलाश मानसरोवर यात्रियों को ज्यादा सुविधा देने का वादा

जिनपिंग ने रणनीतिक संवाद और संपर्क मजबूत करने के लिए रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। भारत-चीन के राजनयिक संबंधों की 70वीं सालगिरह पर 70 आयोजन हाेंगे। 35 चीन और 35 भारत में होंगे। चीन मानसरोवर यात्रियों के लिए अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

भारत-चीन अहम पड़ोसी हैं। भारत में मिले सम्मान से अभिभूत हूं। इससे हम चीन के प्रति मित्रतापूर्ण भावना समझ सकते हैं। - शी जिनपिंग, राष्ट्रपति, चीन

मामल्लापुरम में स्वच्छता अभियान

मोदी ने समुद्र तट पर आधा घंटा सैर के साथ कचरा उठाया

प्रधानमंत्री मोदी ने मामल्लापुरम में समुद्र तट की सैर की और यहां अाधे घंटे साफ-सफाई भी की। उन्हाेंने ट्वीट कर वीडियो शेयर किया, लिखा- हम सभी सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक स्थान साफ-सुथरे रहें।

X
Bar News - rajasthan news jinping did not mention kashmir reported imran39s visit
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना