पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Rajasthan News Rajasthan News Kumaraswamy Bjp Quit After Leaving The Us Tour To Save The Government

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार बचाने के लिए अमेरिकी दौरा छोड़कर लौटे कुमारस्वामी, भाजपा चुप

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बेंगलुरू | कर्नाटक में सरकार बचाने का नाटक दूसरे दिन दिलचस्प हो गया, जब सीएम एचडी कुमारस्वामी अमेरिकी दौरा बीच में छोड़कर बेंगलुरू लौट आए। उन्होंने जेडीएस व कांग्रेस विधायकों के साथ बैठक की। वहीं कांग्रेस मंगलवार को अपने विधायकों के साथ बात करेगी। इससे पहले ही इस्तीफा देने वाले 13 विधायकों को मुंबई के सॉफिटेल होटल में भेज दिया था। कांग्रेस ने विधायकों को मनाने की कोशिश की, लेकिन वे इस्तीफे पर अड़े हैं। मुंबई के जिस सॉफिटेल होटल में बागी विधायक ठहरे हैं, वहां भाजपा नेता भी पहुंच रहे हैं। कांग्रेस कह रही है कि बागी विधायकों को भाजपा ने मुंबई भेजा है। जबकि, भाजपा ने कहा कि यह कांग्रेस का अंदरूनी मामला है। इसी बीच मुंबई होटल के बाहर युवा कांग्रेस ने प्रदर्शन शुरू किया। पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। भाजपा के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा बोले- विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर के फैसले के बाद आगे की रणनीति तय करेंगे।

जिस विमान में कांग्रेस ने विधायक मुंबई भेजे, वह विमान भाजपा नेता का

कांग्रेस ने बागी विधायकों को मुंबई के होटल पहुंचाने के लिए जिस विमान का इस्तेमाल किया, वह दरअसल जुपिटर कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड का है। भाजपा के राज्यसभा सांसद राजीव चंद्रशेखर इस कंपनी के संस्थापक अौर चेयरमैन हैं। दूसरी ओर, होटल में विधायकों से भाजपा नेताओं की मुलाकात पर कांग्रेस के पूर्व सीएम सिद्दारमैया, पूर्व केंद्रीय मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे और डीके शिवकुमार ने कहा कि पैसे के बल पर भाजपा सरकार गिराने के लिए हर तरह के हथकंडे अपना रही है।

खड़गे सीएम बनाए जाने की चर्चा के बीच बोले- मुझे कुछ नहीं पता

कांग्रेस का एक धड़ा चाहता है कि मल्लिकार्जुन खड़गे अगर सीएम बनाए जाते हैं तो बागी विधायक मान सकते हैं। सरकार बचाए रखने के लिए सीएम कुमारस्वामी भी कुर्सी छोड़ सकते हैं। इस बारे में जब खड़गे से बात की गई तो उन्होंने कहा- ‘मुझे इस बारे में कुछ नहीं पता। हो सकता है कि ऐसी सूचनाएं हमें बांटने के लिए फैलाई जा रही हों।’

इस्तीफे मंजूर होते हंै तो सरकार गिरनी तय

कांग्रेस-जेडीएस के 13 बागी विधायकों ने शनिवार को इस्तीफे दे दिया थे, जो मंजूर नहीं हुए हैं। इस्तीफे मंजूर हुए तो 224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में सदस्यों की संख्या 210 रह जाएगी। ऐसे में बहुमत के लिए 113 के बजाय 106 सीटों की जरूरत पड़ेगी। गठबंधन के विधायकों की संख्या घटकर 104 रह जाएगी। ऐसी स्थिति में सरकार अल्पमत में आ जाएगी। 105 विधायकों वाली भाजपा सरकार बनाने में सफल हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें