• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • Bar News rajasthan news logistics is expected to create 149 lakh jobs in just six months due to e commerce and gst simple knowledge of english is enough

ई-कॉमर्स और जीएसटी के चलते लॉजिस्टिक्स में सिर्फ छह महीने में 1.49 लाख जॉब्स क्रिएट होने की उम्मीद, अंग्रेजी का साधारण ज्ञान काफी

Pali News - कुमुद दास . मुंबई| सरकार ने नेशनल लॉजिस्टिक्स नीति तैयार की है। इससे 2020 में लॉजिस्टिक्स सेक्टर के लगभग 21500 करोड़ डॉलर...

Dec 29, 2019, 07:00 AM IST
कुमुद दास . मुंबई| सरकार ने नेशनल लॉजिस्टिक्स नीति तैयार की है। इससे 2020 में लॉजिस्टिक्स सेक्टर के लगभग 21500 करोड़ डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार 2.2 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार मिला हुआ है। इस पर महिंद्रा लॉजिस्टिक के वाइस प्रेसीडेंट मेहेरनोष मेहता से दैनिक भास्कर ने बातचीत की।


वाइस प्रेसीडेंट, महिंद्रा लॉजिस्टिक


ग्रेजुएशन मूल योग्यता है। लेकिन ऑपरेशन मैनेजमेंट में एमबीए या पोस्ट ग्रेजुएशन की जरूरत होती है। हमें ऑपरेशन हेड, शिफ्ट इंचार्ज और सेक्शन प्रभारी जैसे पदों के साथ छांटने, चुनने और पैकेजिंग के लिए भी लोगों की जरूरत होती है। उम्मीदवारों को बुनियादी अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए ताकि वे पता पिन कोड और बिन नंबर पढ़ सकें।

फ्रेशर्स और अनुभवी पेशेवरों के लिए कैसे मौके हैं?

वरिष्ठ स्तर पर नेतृत्व क्षमता के आकलन के लिए साइको-मैट्रिक मूल्यांकन करते हैं। हमें कुछ प्रकार की नौकरियों जैसे बिजनेस डेवलपमेंट, बिजनेस एक्सीलेंस और एचआर के लिए अनुभवी पेशेवरों की जरूरत होती है। इसके अलावा ऑटोमेशन, इंडस्ट्री, कंज्यूमर ड्यूरेबल/ नॉन ड्यूरेबल, एफएमसीजी और फार्मा जैसे क्षेत्रों में काम कर चुके उम्मीदवार भी हमारी प्राथमिकता में होते हैं।


मुख्यत: वेयरहाउस ऑपरेशन, इन-फैक्ट्री लॉजिस्टिक्स, ट्रांसपोर्टेशन और ई-कॉमर्स में नौकरियां होती हैं। हम सप्लाई चेन मैनेजमेंट, ट्रांसपोर्टेशन, वेयरहाउस, ऑपरेशन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट और प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन जैसे क्षेत्रों के लिए जोखिम पसंद लोगों की तलाश करते हैं। यदि उम्मीदवार एसएपी, ईआरपी, आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स), वर्चुअल रियल्टी, ऑगमेंटेशन रियल्टी, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, जैसी टेक्नोलॉजी से अच्छी तरह से वाकिफ है, तो यह प्लस पाइंट है।


नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को उस कंपनी के बारे में,उसकी पृष्ठभूमि और कार्य संस्कृति आदि के बारे में गहन शोध करना चाहिए। यह जानना हमेशा मददगार होता है कि उम्मीदवार का साक्षात्कार किस प्रकार किया गया है।


नौकरी.कॉम, लिंक्डइन और महिंद्रा लॉजिस्टिक्स.कॉम पर अवसर खोजने चाहिए। हम आंतरिक रेफरल और कैंपस भर्ती भी करते हैं। हमारी कंपनी ने महिलाओं की भर्ती बढ़ाई है। जिन महिलाओं ने किसी कारणवश में नौकरी छोड़ दी हो, वे फिर से हमसे जुड़ सकती हैं।


फ्रेशर्स के लिए हम उन लोगों को पसंद करते हैं जिनके पास अच्छा संचार कौशल, बुनियादी विषय समझ, विश्लेषणात्मक क्षमता और आईटी ज्ञान है। वह एक अच्छी टीम का सदस्य होना चाहिए और उसमें अच्छे अंतर-व्यक्तिगत कौशल होने चाहिए। अनुभवी व्यक्तियों के संदर्भ में हम लोगों में प्रबंधन, टीम प्रबंधन, व्यवसाय को समझने, रणनीति विकसित करने, व्यवसाय, ग्राहक और परियोजना प्रबंधन के लिए दृष्टि की तलाश करते हैं।

लॉजिस्टिक्स में जॉब हासिल करने के बारे में बता रहे हैं महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के वीपी

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना