महाराष्ट्र : राज्यपाल ने सरकार बनाने के बारे में पूछा, भाजपा ने कहा- अाज करेंगे विचार

Pali News - महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शनिवार शाम को भाजपा से पूछा है कि क्या वह महाराष्ट्र में सरकार बनाने...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:01 AM IST
Bar News - rajasthan news maharashtra governor asked about forming the government bjp said will consider today
महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शनिवार शाम को भाजपा से पूछा है कि क्या वह महाराष्ट्र में सरकार बनाने की इच्छा और क्षमता रखती है? राजभवन की ओर से जारी बयान में ये जानकारी दी गई है। शनिवार रात काे राज्य की तेरहवीं विधानसभा का कार्यकाल खत्म हाे गया। चूंकि अभी तक किसी भी पार्टी ने राज्य में सरकार बनाने का दावा नहीं किया है, ऐसे में राज्यपाल ने राज्य में नई सरकार की संभावनाएं खोजने का फैसला लिया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने राज्यपाल की चिट्ठी के संबंध में कहा कि पार्टी की काेर समिति की बैठक में इस पर रविवार काे फैसला किया जाएगा। वहीं शिवसेना ने राज्यपाल की सरकार बनाने की अाेर पहल का स्वागत किया है। राज्यपाल ने महाधिवक्ता अाशुताेष कुंभकाेनि काे भी बुलाकर सरकार के संबंध में चर्चा की।

भाजपा अाैर शिवसेना में मुख्यमंत्री पद काे लेकर गतिराेध के कारण सरकार के गठन पर सहमति नहीं बन पाई। इसके चलते फडणवीस ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्यपाल ने उनकाे कार्यवाहक मुख्यमंत्री के ताैर पर काम करते रहने काे कहा था।

विधानसभा की 288 सीटाें पर 21 अक्टूबर काे हुए चुनाव में भाजपा काे 105 सीटें मिलीं थीं। बहुमत के लिए 145 सीटाें की जरूरत है। भाजपा की सहयाेगी शिवसेना काे 56 सीटें मिली थीं।

इससे पहले शिवसेना ने दावा किया था कि लोकसभा चुनावों से पहले दोनों गठबंधन सहयोगियों ने अगले कार्यकाल में ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद की साझेदारी का फैसला किया था। वहीं फडणवीस ने जोर देकर कहा था कि “मेरी मौजूदगी में’ दोनों दलों द्वारा मुख्यमंत्री पद की साझेदारी को लेकर कोई समझौता नहीं किया गया था।

वहीं, शिवसेना को अपने विधायकों के खरीद-फरोख्‍त का भी डर है। इस कारण से शिवसेना ने अपने विधायकों को बांद्रा के रंगशारदा होटल से माध आइलैंड के किसी रिजॉर्ट में 15 नवंबर तक शिफ्ट कर दिया है। इसी तरह कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को जयपुर के एक रिजॉर्ट में शिफ्ट किया है।

X
Bar News - rajasthan news maharashtra governor asked about forming the government bjp said will consider today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना