मिस्ड कॉल-एसएमएस से पता चलेगा पीएफ अकाउंट की रािश

Pali News - प्रोविडेंट फंड निकालने को लेकर सरकार ने नियम को बेहद आसान कर दिया है। अब घर बैठे पीएफ निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:21 AM IST
Pali News - rajasthan news missed call sms will show the amount of pf account
प्रोविडेंट फंड निकालने को लेकर सरकार ने नियम को बेहद आसान कर दिया है। अब घर बैठे पीएफ निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए यूएएन नंबर का मालूम होना जरूरी है। ज्यादातर कर्मचारी रिटायर होने के बाद या एक संस्थान से दूसरे संस्थान में जाने के बाद पीएफ का पैसा निकालते हैं। ऐसा भी होता है कि नौकरी तो आप बदल लेते हैं, लेकिन उसी पीएफ अकाउंट को जारी रखते हैं। ऐसे में आपके मन में सवाल उठता है कि पीएफ के तौर पर कितनी राशि जमा हुई है। पीएफ की राशि जानने के कई आसान तरीके हैं। अब आप घर बैठे एक मिस्ड कॉल कर या एसएमएस कर इसका पता लगा सकते हैं। ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ईपीएफ बैलेंस चेक करने की सुविधा दी है। ऑनलाइन आने के बाद व्यक्ति को यूएएन नंबर और उसका पासवर्ड डालना होगा। वेबसाइट पर यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने के बाद आपको व्यू पासबुक बटन पर क्लिक करना होगा और वहां आपको बैलेंस पता चल जाएगा। इसके अलावा पीएफ बैलेंस का पता ईपीएफओ की एवं से भी लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले मेंबर पर क्लिक करें और उसके बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें।

प्रोविडेंट फंड पर अब मिलेगा ज्यादा ब्याज

मिस्ड कॉल के तुरंत बाद ही एक मैसेज भी आपको मिलता है। यह मैसेज एएम-ईपीएफओएचओ की ओर से आता है। ईपीएफओ द्वारा यह मैसेज भेजा जाता है। इस मैसेज में आपके अकाउंट की सारी जानकारी रहती है। इसके अलावा मेंबर आईडी, पीएफ नंबर, नाम, जन्मतिथि, ईपीएफ बैलेंस, अंतिम योगदान जैसी जानकारी भी मिलेगी। अगर आपकी कंपनी कोई प्राइवेट ट्रस्ट है तो आपको बैलेंस डिटेल नहीं मिलेगा। आपको अपनी कंपनी से इसके लिए संपर्क करना होगा।

मिस कॉल से भी जान सकेंगे

मिस कॉल से पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस कॉल करनी होगी। इसके बाद मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके अकाउंट में कितना पीएफ का बैलेंस है।

मिस्ड कॉल क्यों पसंद है

मिस्ड कॉल की विधि सबको इसलिए पसंद है क्‍योंकि ईपीएफ बैलेंस जानने कि यह सबसे अच्छी विधि है। यह किसी मोबाइल एवं और एसएमएस सर्विस से कहीं बेहतर है। इसके लिए किसी स्मार्ट फोन की भी जरूरत नहीं है। किसी भी फोन से आप मिस कॉल दे सकते हैं और न ही किसी एवं की आवश्यकता है। मिस कॉल करना मैसेज करने से ज्‍यादा सरल है। इसके लिए आपको पैसे भी देने की जरूरत नहीं होती।

X
Pali News - rajasthan news missed call sms will show the amount of pf account
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना