--Advertisement--

जूनाखेड़ा में बनेगा संग्रहालय, शीघ्र शुरू होगा निर्माण कार्य

Pali News - जिले के ऐतिहासिक नाडोल कस्बे में पर्यटकों को बढ़ावा देने और खुदाई में मिले अवशेषों को अब नाडोल में ही रखा जाएगा।...

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 05:32 AM IST
Nadol News - rajasthan news museum will be built at junakheda will start work soon
जिले के ऐतिहासिक नाडोल कस्बे में पर्यटकों को बढ़ावा देने और खुदाई में मिले अवशेषों को अब नाडोल में ही रखा जाएगा। इसको लेकर शीघ्र संग्रहालय बनाया जाएगा। रविवार को खोज उत्खनन अधिकारी ने संग्रहालय के निर्माण को लेकर नक्शा विभाग की ओर से नाडोल सरपंच एवं वार्डपंचों को सौंप दिया। जिसके बाद सरपंच ने शीघ्र ही संग्रहालय निर्माण कार्य शुरू करने का आश्वासन विभाग के अधिकारियों को दिया। नाडोल के प्राचीन स्थल जूनाखेड़ा की खुदाई कार्य का निरीक्षण करने के लिए 6 अप्रैल 2018 को पुरातत्व संग्रहालय विभाग जोधपुर के अधीक्षक बाबूलाल मौर्य के जूनाखेड़ा नाडोल पहुंचे थे। यहां पर सरपंच यशोदा वैष्णव के नेतृत्व में वार्डपंचों व ग्रामीणों के साथ अधीक्षक से मिलकर पंचायत का प्रस्ताव दिया। इसके बाद जूनाखेड़ा पर पिछले 2 वर्षों से लगातार खोज उत्खनन अधिकारी डॉ.विनित गोयल की देखरेख में उत्खनन कार्य किया जा रहा है। जिसके कारण नाडोल के इतिहास एवं पुरा महत्व पर विशेष प्रभाव पड़ा है। इस उत्खनन में विभिन्न प्रकार के पुरातात्विक साक्ष्य उजागर हुए हैं, जिसके कारण स्थानीय स्तर पर पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।



जबकि नाडोल में स्थित श्री आशापुरा माताजी मंदिर के कारण धार्मिक पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। इसके अलावा नाडोल में विविध स्थानों पर पुरातत्व संपदा बिखरी हुई है। जबकि इतिहास में नाडोल कस्बे का महत्वपूर्ण स्थान होने के कारण यह इतिहासकारों के लिए पिछले कई वर्षों से शोध का मुख्य केंद्र रहा है। वर्तमान में नाडोल के प्राचीन स्थल जूनाखेड़ा की पिछले दो वर्षों से लगातार विभाग द्वारा खुदाई की जा रही है। जिसमें कई महत्वपूर्ण अवशेष खुदाई में मिले हैं। इन अवशेषों को नाडोल में ही रखा जाए, जिनको देखने के लिए पर्यटक नाडोल आ सके। जबकि पूर्व में हुई खुदाई में मिले अवशेषों को अन्य संग्रहालयों में रखा गया है। जबकि नाडोल में संग्रहालय होता तो इन अवशेषों को बाहर नहीं भेजा जाता। ऐसे में पर्यटकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर ग्राम पंचायत की बैठक में जूनाखेड़ा में संग्रहालय निर्माण का प्रस्ताव लिया। इसकी स्वीकृति के बाद ग्राम पंचायत द्वारा भवन का निर्माण करवाया जाएगा। इसको लेकर सरपंच ने विभाग के अधीक्षक को जूनाखेड़ा में संग्रहालय निर्माण को लेकर आदेश जारी करने की मांग की थी। इसके बाद संग्रहालय निर्माण की स्वीकृति को लेकर पत्र को निदेशक के पास भेज दिया। जिसकी गहनता से अध्ययन करने के बाद निदेशक ने विभिन्न शर्तों पर संग्रहालय बनाने की स्वीकृति ग्राम पंचायत नाडोल को जारी कर दी। रविवार को विभाग के अधिकारी डॉ.विनित गोधल ने सरपंच यशोदा वैष्णव, हिंदूराम देवासी उपसरपंच व वार्डपंच भंवरलाल,भरत शर्मा,नाजूदेवी,गंगादेवी को नक्शा सौंप दिया। जूनाखेड़ा नाडोल में संग्रहालय के निर्माण होने के बाद पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

देसूरी. नाडोल जूनाखेड़ा में होगा संग्रहालय का निर्माण को लेकर सरपंच को नक्शा देते अधिकारी। फोटो| भास्कर

प्राचीन सभ्यता की मिलेगी जानकारी



X
Nadol News - rajasthan news museum will be built at junakheda will start work soon
Astrology

Recommended

Click to listen..