नीट आवेदन की फीस बढ़ी, सामान्य अभ्यर्थियों को देने होंगे 1500 रुपए

Pali News - पाली | एमबीबीएस तथा बीडीएस कोर्सों में दाखिले के लिए होनेवाली परीक्षा, नेशनल एलिजिबलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट 2020)...

Dec 04, 2019, 11:26 AM IST
Pali News - rajasthan news neat application fees increased general candidates will have to pay 1500 rupees
पाली | एमबीबीएस तथा बीडीएस कोर्सों में दाखिले के लिए होनेवाली परीक्षा, नेशनल एलिजिबलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट 2020) की अधिसूचना जारी कर दी गई है। नीट के आवेदन के लिए अभ्यर्थियाें को ज्यादा पैसे देने होंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एप्लीकेशन फीस बढ़ा दी है। इस बार सामान्य अभ्यर्थियों को 1500 जबकि एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर अभ्यर्थियों को 800 रुपए देने होंगे। जबकि जनरल ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के छात्र-छात्राओं को 1400 रुपए परीक्षा फीस देनी हाेगी। इसके अलावा सर्विस चार्ज या जीएसटी अलग से देना होगा। नीट 2019 की परीक्षा में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1400 रुपए तथा रिजर्व कैटेगरी के लिए 750 रुपए फीस थी। नीट के जरिए इस बार एम्स व जिपमर में भी एडमिशन होगा।

हिंदी समेत 11 भाषाओं में नीट 3 मई को दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी : परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगी। नीट की वेबसाइट https://ntaneet.nic.in पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार शाम से शुरू हो गई। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर तक होगा।

अभ्यर्थी को फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नॉलॉजी और इंग्लिश के साथ इंटरमीडिएट में कम से कम 50 फीसदी अंक होने चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट के लिए 40 फीसदी अंक अनिवार्य है। 15 जनवरी से 31 जनवरी तक आवेदन में सुधार किया जा सकेगा और 24 मार्च को एडमिट कार्ड जारी होंगे। नीट का प्रश्नपत्र अंग्रेजी, हिंदी के अलावा अासामी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में रहेगा।

X
Pali News - rajasthan news neat application fees increased general candidates will have to pay 1500 rupees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना