विज्ञापन

पाछो पायो जी प्रेम रतन धन

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:26 AM IST

Pali News - शहर के महिला थाना में दरकते रिश्तों को फिर से गहरा करने के लिए अनूठा ही प्रयोग किया जा रहा है। यहां एक कमरे में...

Pali News - rajasthan news pacho piyo ji prem ratan dhan
  • comment
शहर के महिला थाना में दरकते रिश्तों को फिर से गहरा करने के लिए अनूठा ही प्रयोग किया जा रहा है। यहां एक कमरे में प्रतिदिन होने वाली काउंसलिंग में म्यूजिक तथा वॉटर थैरेपी से गलतफहमियों के शिकार दंपतियों से ऐसी समझाइश की जाती है कि वे खिलखिलाते हुए नए जीवन की शुरुआत के संकल्प के साथ घर लौट रहे हैं। मात्र तीन महीनों में ही काउंसलिंग के जरिए 108 परिवारों की गृहस्थी फिर से संवार दी गई है।

खास बात तो यह है कि सेंटर में काउंसलिंग करने वाले तीनों युवाओं के इस अनोखे आइडिया के सामने मरने-मारने की धमकी के साथ गुस्से से लाल होकर पहुंचने वाले दंपती भी एकदम ऐसे शांत हो जाते हैं कि वे वापस ताउम्र साथ रहने की कसम लेकर ही यहां से लौट रहे हैं। जानकारी के अनुसार महिला थाने में प्रतिदिन ऐसे 5-7 मामले पति-प|ी या ससुराल पक्ष के बीच होने वाले विवाद को लेकर आ रहे हैं। पुलिस विभाग ने यहां पर काउंसलरों की टीम बिठा रखी है। टीम में शामिल रीटा श्रीमाली, हिमांशी दैय्या, गजेंद्रसिंह मंडली, डॉ. केएम शर्मा तथा विमला मंत्री यहां पर पहुंचने वाले प्रत्येक परिवाद अपने रजिस्टर में दर्ज करने के बाद पहले अपने स्तर पर मामले की जानकारी लेते हैं। इसके बाद दोनों को मोबाइल से सूचना देकर बुलाकर पहले तो उनको दो गिलास पानी पीने के लिए कहा जाता है। इस बीच म्यूजिक सिस्टम से उन्हें पुराने फिल्मी गाने सुनने की सलाह दी जाती है, ताकि वह सहज हो सके। इसके बाद काउंसलिंग का दौर शुरू होता है। काउंसलर गजेंद्रसिंह मंडली का कहना है कि कोई मामला तो महज 2-3 घंटे में ही सुलझ जाता है। गंभीर बात होने पर काउंसलिंग का सिलसिला 15 दिनों तक भी चलता है।

वेलेंटाइन डे विशेष : काउंसलर्स की अनूठी पहल से पीड़ित दंपतियों को मिला इस वेलेंटाइन डे का उपहार

काउंसलरों का कारगर आइडिया ऐसा, ताकि प्रेम में बदल जाए गुस्सा

महिला पुलिस थाने में पहुंचने वाली लगभग हर पीड़िता आंसू बहाने के साथ तेज गुस्से में ही आती थी। ऐसे में काउंसलरों ने इसे चुनौती के रूप में लिया। अपने रूम में म्यूजिक सिस्टम लगाया। जब भी कोई पीड़िता इनके पास अपनी समस्या लेकर पहुंचती उसे पहले आराम से बिठाकर उसे दो तीन गीत सुनाते तथा दो गिलास पानी पीने के लिए देने लगे। यह प्रयोग सफल रहा कि म्यूजिक तथा वॉटर थैरेपी के बूते अब तक 3 महीनों में 108 परिवारों की वापस गृहस्थी बसाकर उनको वेलेंटाइन गिफ्ट दे चुके हैं।

प्रेम के काउंसलर श्रीश्री 108 : 3 माह में तलाक की हद तक पहुंचे 108 दंपतियों के दिलों में संगीत और पानी थैरेपी से वापस बोया प्रेम का बीज

उदाहरण से समझिए- ऐसे 2 मामले

1. रावत नगर निवासी दीपा व देवेंद्र कुमार (बदले हुए नाम) दोनों की शादी 1 साल पहले हुई। गहनों के विवाद ने दोनों परिवार के बीच कलह पैदा कर दी। इसके चलते मारवाड़ जंक्शन, राजसमंद के भीम थाने में मुकदमा हुआ। दोनों को बुलाकर काउंसलिंग की गई। पीड़िता मंगलवार को महिला थाने पहुंची। उसे किशोर कुमार के दो गीत सुनाए फिर दो गिलास पानी दिया। काउंसलिंग में दोनों हंसते हुए साथ रहने को राजी हुए।

2. सोजत का संभ्रांत परिवार- दिव्यांशी- रजत प्रकाश, पति एमबीए, प|ी ग्रेजुएट, निजी कंपनी में हल्की कहासुनी से दोनों के रिश्तों में दरार आ गई। प|ी पाली में अलग रहने लगी। महिला थाने में दोनों को बुलाकर 1 घंटे तक दोस्ती के गीत सुनाए गए। दोनों को कई बार पानी भी पिलाया। इसके बाद काउंसलरों ने चुटकले सुनाकर ऐसा राजी किया कि दोनों जीवन में कभी नहीं झगड़ने का वादा करके साथ ही लौट गए।

(दोनों दंपतियों के नाम, आपस में झगड़ा तथा सुलहनामा महिला थाने के रिकॉर्ड में दर्ज है)

अनूठी काउंसलिंग से मिल रहा सुखद परिणाम


X
Pali News - rajasthan news pacho piyo ji prem ratan dhan
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें