पवन कुमार | नई दिल्ली

Pali News - पवन कुमार | नई दिल्ली केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश भर के मेडिकल कॉलेजाें में प्रोफेसर्स की संख्या बढ़ाने...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:40 AM IST
Rajasthan News - rajasthan news pawan kumar new delhi
पवन कुमार | नई दिल्ली

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश भर के मेडिकल कॉलेजाें में प्रोफेसर्स की संख्या बढ़ाने के लिए पीजी डिप्लोमा कोर्स को डिग्री कोर्स में बदलने का निर्णय लिया था। इसके बाद डिप्लोमा कोर्स को डी-नोटिफाई (डिप्लोमा कोर्स खत्म) भी कर दिया गया। मेडिकल कॉलेजों के निरीक्षण के बाद हाल ही में एमसीआई ने करीब 1000 डिप्लोमा सीट को डिग्री में बदल दिया लेकिन करीब 600 सीटों को डिग्री कोर्स में बदलने से इनकार कर दिया। नतीजा यह हुआ कि 600 पीजी सीट पर खतरा मंडरा रहा है, क्योंिक एमसीआई के निर्णय के बाद इन सीटों पर न तो डिप्लोमा कोर्स में दाखिला हो सकता है और न ही डिग्री कोर्स में।

स्वास्थ्य मंत्रालय के डिप्लोमा को डिग्री में बदलने का प्रस्ताव मिलने के बाद एमसीआई ने मेडिकल कॉलेजों की जांच की। इसके बाद करीब 25 से 30 मेडिकल कॉलेजों में चल रहे पीजी िडप्लोमा को डिग्री कोर्स में बदलने से इनकार कर दिया। कहीं स्टूडेंट्स की संख्या के तुलना में प्रोफेसर नहीं थे, कहीं इन्फ्रास्ट्रक्चर तो कहीं प्रयोगशाला स्टैंडर्ड का नहीं था। एमसीआई का कहना है कि डिप्लोमा सीट को डिग्री में तभी बदला जा सकता है जब उस मेडिकल कॉलेज में डिग्री कोर्स चलाने के लिए पर्याप्त संसाधन हों। 28 फरवरी तक सभी मेडिकल कॉलेजों में पीजी सीटों की संख्या स्पष्ट हो जानी चाहिए थी, जो अभी तक नहीं हो पाई है।

X
Rajasthan News - rajasthan news pawan kumar new delhi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना