गुजरात में छात्रों से परीक्षा में पूछा प्रश्न- गांधीजी ने खुदकुशी के लिए क्या किया?

Pali News - शराब बिक्री से परेशानी पर पुलिस को पत्र लिखने को भी कहा दिव्य भास्कर नेटवर्क | गांधीनगर गुजरात में गुजराती...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:05 AM IST
Bar News - rajasthan news questions asked by students in gujarat in exam what did gandhiji do for suicide
शराब बिक्री से परेशानी पर पुलिस को पत्र लिखने को भी कहा

दिव्य भास्कर नेटवर्क | गांधीनगर

गुजरात में गुजराती विषय की परीक्षा में पूछे गए दो सवालों पर विवाद शुरू हो गया है। दरअसल, 9वीं के विद्यार्थियों से पूछा गया कि ‘गांधीजी ने आत्महत्या करने के लिए क्या किया था? यह सवाल चार अंक का है। वहीं 12वीं के विद्यार्थियों से कहा गया, ‘आपके इलाके में शराब बेचने वाले और शराबियों का आतंक बढ़ गया है, इसकी शिकायत करने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखो’। यह सवाल 5 अंक का है।

ये दोनों सवाल शनिवार को ली गई परीक्षा में पूछे गए। मामला गांधीनगर जिले के माणसा में सुफलाम स्कूल विकास संकुल द्वारा तैयार कक्षा 9 और 12वीं के गुजराती विषय के प्रश्नपत्र में पूछे गए दो सवालों से संबंधित है। गुजरात में शराब बंदी है। ऐसे में इस तरह के पत्र लेखन का सवाल ही नहीं रहता। इसलिए गांधीजी और शराब के संबंध में पूछे गए सवालों को लेकर विवाद हो गया है। आचार्य संघ द्वारा प्रश्नपत्र तैयार करने की प्रक्रिया सुफलाम शिक्षण संकुल संस्था द्वारा की जाती है।

उचित नहीं है ऐसे सवाल पूछा जाना : शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा ने इस बारे में कहा कि- ये गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड का प्रश्नपत्र नहीं है । पेपर तैयार करने वाले निजी क्षेत्र के लोगों द्वारा तैयार किए गए प्रश्नपत्र को परीक्षा में उपयोग में लिया जाता है। हालांकि ऐसे प्रश्न पूछना उचित नहीं है। ऐसे सवाल बच्चों का ज्ञानवर्धन करने की बजाय उनके लिए दुविधा पैदा करते हैं।

X
Bar News - rajasthan news questions asked by students in gujarat in exam what did gandhiji do for suicide
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना