पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Pali News Rajasthan News Saudi Government Revokes Visa For 100 Pilgrims Going To Umrah

उमराह जाने वाले पाली के 100 यात्रियों का सऊदी सरकार ने वीजा निरस्त किया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उमराह से लाैटे यात्रियों की नहीं हुई स्क्रीनिंग

15 मार्च काे दल रवाना हाेने वाला था, सभी यात्रियों का पासपाेर्ट व हैल्थ सर्टिफिकेट हो गए तैयार

दिलीप द्विवेदी | पाली

काेराना वायरस से सुरक्षा के लिए सऊदी अरब सरकार ने जिले के मक्का मदीना पहुंचने वाले टूरिस्ट, हज उमराह यात्रियों का वीजा निरस्त कर दिया है। साथ ही सऊदी अरब सरकार ने यात्रा करवाने वाली एजेंसी काे अग्रिम अादेशाें तक जायरीन काे यहां भेजने से मना किया है। सऊदी अरबिया एयरलाइंस ने भी वीजा रद्द होने से उमराह जाने वाले जायरीन की बुकिंग निरस्त कर दी है। इसके चलते पाली जिले से 15 मार्च काे उमराह जाने वाले 100 से अधिक यात्रियों काे निराश हाेना पड़ा। जानकारी के अनुसार एक तरफ जेद्दाह व मदीना एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों की सुरक्षा बरती जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ देशभर से अाने वाले मक्का मदीना जाने वाले उमराह यात्रियों काे एयरपोर्ट पर ही राेक लगा दी है। उन्हें फ्लाइट निरस्त तक की सूचना दे दी गई है। काेराेना वायरस के संक्रमण के चलते सऊदी सरकार ने सबसे पहले मक्का मदीना अाने वाले सभी हज उमराह यात्रियों पर राेक लगाई। जेद्दाह व मदीना एयरपोर्ट पर अाने व जाने वाले टूरिस्ट यात्रियों की सुरक्षा काे लेकर जांच के लिए केंद्र बनाए गए हैं।

पाली जिले से 15 व 16 फरवरी काे उमराह की यात्रा करने के लिए गया 87 यात्रियाें का दल शनिवार काे पाली पहुंचा। यहां पहुंचने पर चिकित्सा विभाग की अाेर से किसी भी प्रकार की काेई स्क्रीनिंग नहीं की गई। चिकित्सा विभाग की इस लापरवाही के चलते जिलेवासियों काे नुकसान उठाना पड़ सकता है।

विदेश से अाने वाले हर व्यक्ति की एयरपाेर्ट पर ही जांच की जा रही है। पाली में उमराह से लाैटे यात्रियाें की स्क्रीनिंग नहीं हुई है ताे सीएमचअाे काे तत्काल अादेश जारी कर हज उमराह के यात्रियाें की लिस्ट मंगवाई जाएगी अाैर उनकी स्क्रीनिंग करवाई जाएगी।
डाॅ. युद्धवीर सिंह राठाैड़,
जाॅइंट डायरेक्टर, चिकित्सा विभाग जाेधपुर

फैजान ए मदीना टूर एंड ट्रेवल्स के माेहम्मद इमरान गाैरी व खिदमत टूर एंड ट्रेवल्स के अयूब गुडलक ने बताया कि पाली से उमराह के लिए जाने के लिए 15 मार्च काे दल रवाना हाेने वाला था। इसकाे लेकर जिलेभर के 100 से अधिक जायरीन ने अपना एक महीने पहले ही पंजीयन करवा दिया था। सभी यात्रियों का पासपाेर्ट अाैर हैल्थ सर्टिफिकेट तक तैयार हाे गया था। वीजा के लिए भेजा ताे सऊदी सरकार ने 26 फरवरी काे अादेश जारी कर यहां अाने वाले सभी यात्रियों का वीजा निरस्त कर दिया।

पाली | माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर के सचिव द्वारा एक आदेश जारी कर कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधानी बरतने को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनने की अनुमति दी है। जिले में 142 केंद्रों पर 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो रही है, जिसमें 18 हजार परीक्षार्थी बैठे हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी बचाव एवं सावधानी बरतने के लिए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को फेस मास्क पहनने तथा सेनीटाइजर का उपयोग कर सकेंगे।

स्वास्थ्य प्रमाण पत्र साथ लेकर रणकपुर पहुंचे सैलानी

जाेधपुर से उदयपुर जाने के दाैरान रणकपुर का भ्रमण करने के लिए रुके इटली के दल में से एक काेराेना पॉजिटिव हाेने के कारण पर्यटकों के साथ जिले के निवासी भी डर गए हैं। इसकाे लेकर चिकित्सा विभाग के अधिकारी यहां पहुंचने वाले विदेशी सैलानियोंं की नियमित स्क्रीनिंग भी कर रहे हैं। शनिवार काे रणकपुर का माहौल एकाएक ही बदल गया। काेराेना के खाैफ के चलते दाे दिन तक कुछ विदेशी सैलानी ही दिखे, वहीं शनिवार शाम काे एक साथ 91 विदेशी रणकपुर की कला निराहने के लिए पहुंचे। खास बात यह रही कि इस बार सभी पर्यटक उदयपुर अाैर जाेधपुर से स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लेकर यहां पहुंचे। एक हाेटल में चीन के 8 पर्यटक ठहरे हैं, जिनकी उदयपुर में स्क्रीनिंग हाे चुकी है। इसी तरह एक अन्य हाेटल में 47 विदेशी पर्यटकों ने 24 रूम बुक करवाए हैं। रणकपुर के एक हाेटल में 22 विदेशी पर्यटक ठहरे हैं, जिन्होंने 11 कमरे बुक करवाए हैं। इसी तरह दाे अन्य हाेटलाें में 16 पर्यटकों ने लंच लिया है।

रजिस्टर में हाेगी उपस्थिति

चिकित्सा विभाग काेराेना काे लेकर अलर्ट हाे गया है। संक्रमण से बचने के लिए बायोमेट्रिक से उपस्थिति पर पाबंदी लगा दी गई है। यानी अब से कर्मचारियों की उपस्थिति फिर से रजिस्टर में लगेगी। मोबाइल कंपनियां भी अलर्ट पर आ गई। वायरस के संक्रमण से बचाव व जागरूकता के लिए मोबाइल पर हेलोट्यून की जगह जागरूकता संदेश सुनाई दे रहे हैं।

परीक्षा भवन में विद्यार्थी पहन सकेंगे मास्क, साथ ले जा सकेंगे सेनीटाइजर

पाली. जायरीनाें का चिकित्सा विभाग ने पाली में नहीं की काेराेना वायरस काे लेकर स्क्रीनिंग।
खबरें और भी हैं...