वरिष्ठजन अब मथुरा, वृंदावन और फतेहपुर सीकरी भी जा सकेंगे

Pali News - देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना में 28 जुलाई तक ऑनलाइन अावेदन भरे जा सकेंगे। इस बार सेवानिवृत्त...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 11:10 AM IST
Sojat News - rajasthan news senior people will now be able to visit mathura vrindavan and fatehpur sikri
देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना में 28 जुलाई तक ऑनलाइन अावेदन भरे जा सकेंगे। इस बार सेवानिवृत्त राज्य कर्मचारी व उनके जीवनसाथी और सैन्य व पुलिस बलों के वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी प्रावधान किया है। इसके साथ ही इस बार सीनियर सिटीजन देश से बाहर नेपाल पशुपतिनाथ की यात्रा भी कर सकेंगे। योजना में अब रेल यात्रा में दो और हवाई यात्रा में तीन सर्किट बढ़ा दिए गए हैं। इस वर्ष पांच हजार यात्री हवाई जहाज से और इतने ही यात्री ट्रेन से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। आवेदक देवस्थान विभाग के पोर्टल पर दिए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। स्थान रिक्त रहने पर ऐसे इच्छुक पात्र व्यक्ति जिन्होंने आवेदन नहीं किया है, लेकिन यात्रा के आवेदन पात्र हैं, उन्हें भेजा जा सकेगा। हवाई यात्रा के दौरान 40 यात्रियों पर 1 अनुरक्षक, 40 से 80 यात्रियों के लिए 2 एवं 80 से ज्यादा वरिष्ठ यात्रियों के लिए तीन अनुरक्षक जाएंगे।

हवाई यात्रा... ये तीन नए सर्किट जुड़े : नेपाल की राजधानी काठमांडू तक हवाई जहाज से और आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जाएगा। गंगासागर-दक्षिणेश्वर, काली-वेलूर मठ-कोलकता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से और वहां से बस से ले जाया जाएगा।

रेल यात्रा... गोवर्धन-नंदगांव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन : अजमेर (अजमेर शरीफ), दिल्ली (शेख निजामुद्दीन औलिया की दरगाह) एवं फतेहपुर सीकरी शेख सलीम चिश्ती की दरगाह। देहरादून-हरिद्वार-ऋषिकेश सर्किट में देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहां से आगे बस से ले जाया जाएगा।

वाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहेंगे अधिकारी : तीर्थयात्रा योजना में हवाई एवं रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटें पत्रकारों के लिए आरक्षित की गई है। योजना का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेंगे। यात्रा से जुड़े सभी अधिकारी एवं यात्रियों के साथ गए अधिकारी एवं कार्मिक वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़े रहेंगे, ताकि उनके बीच समन्वय बना रहे। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। संयुक्त शासन सचिव या सहायक शासन सचिव को इस नियंत्रण कक्ष का नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

यात्रा के प्रावधान, रेल यात्रा में 2 नए सर्किट जुड़े

योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक आयु के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे। इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरुष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है। सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक भी योजना का लाभ उठा सकेंगे। इससे पूर्व सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं थे।

X
Sojat News - rajasthan news senior people will now be able to visit mathura vrindavan and fatehpur sikri
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना