पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Pali News Rajasthan News Tang Of The Forest Minister I Do Not Count The Number Of Plants The More Plants They Plant They Thrive Fully

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वन मंत्री का तंज- मुझे पौधों की संख्या बल मत गिनाना, जितने भी पौधे लगे, वे पूरी तरह पनपे

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई ने रविवार को कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान वन विभाग के अधिकारियों के पौधरोपण अभियान को लेकर आंकड़े पेश करने पर उन्होंंने साफगोई से कहा कि वे आंकड़ों में नहीं जाना चाहते। उनको तो अब रेंजवार यह जानकारी चाहिए कि प्लांटेशन में कितने पौधे हैं। पौधे उतने ही लगाए जाने चाहिए, जो पनपकर पेड़ बन सके। मात्र संख्या बढ़ाने के लिए एक भी पेड़ व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। मंत्री ने पंचायत समिति स्तर पर मॉडल ओरण विकसित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में कई अन्य विभागों के अधिकारियों से भी योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्ट्रेट सभागार में करीब 40 मिनट तक चली बैठक में प्रदूषण का मुद्दा भी पुरजोर तरीके से उठा। कांग्रेस नेता महावीर सिंह सुकरलाई ने कहा कि सीईटीपी 1 साल से फेल है। अब तक 56 सैंपल लिए, इसमें एक भी मानक पर नहीं मिला। प्रदूषण बोर्ड ने 1 करोड़ का जुर्माना लगाया है। यह उद्यमियों को भुगतना होगा, जबकि जिम्मेदारी सीईटीपी फाउंडेशन की है। इस पर मंत्री ने शीघ्र ही निर्णय लेने को कहा। बैठक में कलेक्टर दिनेशचंद जैन, एसपी आनंद कुमार शर्मा, विधायक खुशवीर सिंह जोजावर, केवलचंद गुलेच्छा, महावीर सिंह सुकरलाई, शोभा सोलंकी, जिला परिषद के सीईओ हरिराम मीणा, एडीएम वीरेंद्र सिंह चौधरी, एसडीएम रोहिताश्व सिंह तोमर, रीको के आरएम एके सक्सेना, प्रदूषण बोर्ड के आरओ अमित शर्मा, डीआईसी के महाप्रबंधक रज्जाक खान, जलदाय विभाग के एक्सईएन राजेश अग्रवाल, डिस्कॉम एसई घनश्याम राठौड़ समेत जिले के सभी एसडीओ, बीडीओ समेत सभी विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।

मंत्री ने इन मुद्दों पर तत्काल कार्रवाई करने के दिए आदेश
नगरपरिषद : एसटीपी 7 एमएलडी का, अब तक पानी 3 एमएलडी ही आ रहा, शेष एरिया को भी जोड़ना चाहिए।

मंत्री - इस पर तत्काल कार्रवाई करनी होगी, ताकि नदी में एक बूंद भी गंदा पानी नहीं जाए।

रसद विभाग : खाद्य सुरक्षा में बड़े लोगाें के नाम जुड़ गए। ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे ज्यादा मामले हैं। गरीबों को उनके हक से वंचित रखा जा रहा।

मंत्री - प्रशासन को अपने स्तर पर यह सर्वे कराना चाहिए, ऐसे लोगों का नाम निकालकर गरीबों को जोड़ें।

दिल्ली में पूर्व सीएम शीला की मौत पर कांग्रेसी शाेक मना रहे थे, पाली में मंत्री को माला पहनाने के लिए उतावले दिखे
पाली. कांग्रेस जनों ने विश्नोई का माला पहनाकर स्वागत किया।

पाली| शहर में भामाशाह के सहयोग से नवनिर्मित गैस शवदाह गृह का रविवार को शुभारंभ करने पहुंचे वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई के स्वागत को लेकर स्थानीय कांग्रेस नेता खासे उतावले नजर आए। दिल्ली में पूर्व सीएम शीला दीक्षित की मृत्यु के बाद समूचा कांग्रेस संगठन शोक में डूबा हुआ था। दीक्षित के अंतिम संस्कार के दौरान यूपीए चेयरपर्सन साेनिया गांधी समेत बड़े नेताओं की आंखें भी नम थी। ऐसे वक्त में मंत्री काे माला पहनाने के लिए स्थानीय कांग्रेसजनों में होड़ देखी गई। कलेक्ट्रेट पहुंचने पर किसी कांग्रेसजन ने मंत्री को याद दिलाया। इसके बाद उन्होंने माला पहनने से इनकार किया। मंत्री के माला पहनने को लेकर सोशल मीडिया पर भी दिनभर कमेंट चलते रहे।

रूडीप : शहर में सीवेज व 24 घंटे पानी देने का प्राेजेक्ट धीमी गति से चल रहा है।

मंत्री - काम में तेजी लानी हाेगी, निर्धारित वक्त पर पूरा करें।

प्रदूषण मंडल : सीईटीपी मानक पर नहीं चल रहा। एनजीटी के आदेश की पालना भी नहीं हो रही। बांडी में अब भी प्रदूषित पानी जा रहा।

मंत्री - सीईटीपी को निर्धारित मानक पर लाना ही होगा। एनजीटी के आदेश की पालना नहीं हुई तो उद्यमी खुद ही जिम्मेदार होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें