होली पर आसानी से मिलेगी तत्काल रेलवे टिकट

Pali News - भास्कर संवाददाता | पाली अब लास्ट मिनट में आपको तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कोई चिंता नहीं करनी होगी।...

Feb 27, 2020, 10:11 AM IST
Pali News - rajasthan news tatkal railway ticket will be available easily on holi

भास्कर संवाददाता | पाली

अब लास्ट मिनट में आपको तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के लिए कोई चिंता नहीं करनी होगी। रेलवे का दावा है कि तत्काल टिकट बुकिंग की चिंता दूर हो रही है। पैसेंजर के लिए फ्रेंडली कदम उठाते हुए रेलवे ने उन सभी गैरकानूनी सॉफ्टवेयर और एजेंट्स पर कड़ी कार्रवाई की है, जो पहले से ही तत्काल टिकट्स को ब्लॉक कर लेते थे।

ऐसे में अब तत्काल टिकट मिलने में आसानी होगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जो यात्री मजबूरी में तत्काल टिकट लेना चाहते थे, उनको निराशा होती थी। इसका कारण ये था कि टिकट का अवैध कारोबार करने वाले लोग पहले ही से तत्काल टिकट को ब्लॉक कर दिया करते थे। देशभर में ऐसे अवैध काम करने वालों पर रेलवे ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

ये नियम जरूर जानें : तत्काल एसी टिकट की बुकिंग 10 बजे शुरू होती है जबकि नॉन एसी टिकट की बुकिंग 11 बजे शुरू होती है। इसे आप यात्रा शुरू होने से एक दिन पहले ही बुक करा सकते हैं। तत्काल टिकट आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुक करा सकते हैं। इसके साथ ही भारतीय रेलवे के देशभर में बने 3,465 कम्पयूटराइज्ड पैसेंजर रिजर्वेशन सेंटर के 10,300 काउंटर से भी बुक करा सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे शुरू होगी और नियमों के मुताबिक एक आईडी और एक ही आईपी एड्रेस से अधिकतम दो टिकट ही बुक हो सकती है। तत्काल बुकिंग शुरू होने के आधे घंटे तक रजिस्टर्ड एजेंट बुकिंग नहीं करा सकते हैं। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि एजेंट बड़ी संख्या में टिकट बुकिंग न करवा पाएं।

विशेष परिस्थितियों में मिलता है 100 फीसदी रिफंड, किराए का अंतर भी देता है रेलवे

तत्काल टिकट बुक कराने पर 100 फीसदी रिफंड नहीं मिलता है, लेकिन विशेष परिस्थितियों में 100 फीसदी रिफंड भी मिलता है जैसे ट्रेन का रूट डायवर्ट हो। ट्रेन आने में 3 घंटे या उससे ज्यादा देरी हो तो 100 फीसदी रिफंड क्लेम किया जा सकता है। अगर ट्रेन का रूट डायवर्ट हो गया हो और आपका बोर्डिंग और डेस्टिनेशन स्टेशन उस रूट पर न हो या अगर आप बदले हुए रूट पर यात्रा नहीं करना चाहते हैं तब भी 100 फीसदी रिटर्न मिलेगा। अगर रेलवे ने ट्रेन के साथ तत्काल कोटे के कोच को अटैच नहीं किया तो भी रिफंड क्लेम कर सकते हैं। यात्री बुकिंग कोटे से लोअर कोच में यात्रा करता है तो तत्काल फीस के साथ टिकट के किराए का अंतर भी रेलवे रिफंड करता है।

X
Pali News - rajasthan news tatkal railway ticket will be available easily on holi

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना