शिक्षा में पिछड़ी छात्राओं को आगे बढ़ाने का करें प्रयास : जैन

Pali News - जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजनांतर्गत बालिका सशक्तिकरण के लिए सोजत...

Jan 16, 2020, 10:00 AM IST
Pali News - rajasthan news try to pursue backward girl students in education jain
जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ योजनांतर्गत बालिका सशक्तिकरण के लिए सोजत क्षेत्र में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कक्षा 5 से 8 की बालिकाओं के लिए निशुल्क विशेष कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। बुधवार काे पंचायत समिति सभागार में कलेक्टर दिनेश चंद जैन की अध्यक्षता में बालिकाओं काे पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जहां कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ी बालिकाओं की बुद्धि लब्धता को बढाना ही इस पायलट प्रोजेक्ट का उद्देश्य है। शिक्षकों को चाहिए कि बालिकाओं के शिक्षण में सुधार की निरंतरता को बनाए रखते हुए हमें इसके सुपरिणाम पर ध्यान देना होगा। समारोह का सरस संचालन नवनीत राय रुचिर ने किया। शिविर का उद्देश्य बालिकाओं की व्यावहारिक समझ सुदृढ बने, उन्हें सामान्य रूप से बोलना, लिखना व पढना आए, ऐसे हमारे प्रयास होने चाहिए। इस माैके पर महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक भागीरथ चाैधरी, बीईओ नाहरसिंह राठौड़, सतार खां, सुमेरसिंह मीणा, पदमसिंह, वैशाली पांडेय, विनीता, खुशबू आसेरी आदि मौजूद थे।

कार्यशाला
साेजत| कार्यशाला काे सम्बाेधित करते कलक्टर जैन। फोटो| भास्कर

प्राेजेक्ट के तहत 2600 बालिकाएं हाे रही लाभान्वित

संयुक्त निदेशक पाली मंडल श्याम सुन्दर सोलंकी ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से 2600 बालिकाएं लाभान्वित हो रही है। शिक्षा व्यवस्था लक्ष्य आधारित होने के साथ मूल्य आधारित भी हो और गांवों में सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों की मानसिकता में परिवर्तन हो। इससे पूर्व सीबीईओ बंसत लखावत ने कहा कि बालिकाओं के स्तर को ऊपर उठाना व परिणाम में गुणात्मक सुधार लाना आवश्यक हैं क्योंकि बिना नींव के कोई भी भवन मजबूत नहीं हो सकता।

स्केप बुक का कलेक्टर ने किया विमोचन

कार्यक्रम के दाैरान बालिका हीरल त्रिवेदी द्वारा ‘‘सेव डाॅक्टर, सेव वाटर, सेव नेचर‘‘ स्केप बुक का कलक्टर दिनेशचंद जैन द्वारा विमोचन किया गया। इस मौके अतिरिक्त निदेशक महेन्द्र नानीवाल, विकास अधिकारी केएल सोनी, एसीबीईओ स्वरूपसिंह उदावत, मनोज शर्मा, चेतन व्यास, महेंद्र चाैधरी, गोरधन देवासी, मनीष टांक, मानाराम, सुमेरसिंह मीणा, भवानी शंकर जांगिड, नारायणसिंह, जवहरूद्धीन, प्रमिला माैजूद रहे।

X
Pali News - rajasthan news try to pursue backward girl students in education jain
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना