बारां में स्क्रबटाइफस के दो व स्वाइन फ्लू का एक मरीज आया सामने, कोटा में भर्ती

Pali News - बारां | मौसम में हो रहे बदलाव के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रक्रोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में स्क्रबटाइफस, स्वाइन...

Bhaskar News Network

Sep 16, 2019, 07:01 AM IST
Bar News - rajasthan news two patients of scrubtifus and one swine flu patient came in baran admitted in kota
बारां | मौसम में हो रहे बदलाव के साथ ही मौसमी बीमारियों का प्रक्रोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में स्क्रबटाइफस, स्वाइन फ्लू, डेंगू व मलेरिया के मरीज सामने आने लगे हैं। ऐसे में चिकित्सकों ने लोगो को मौसमी बीमारियों से बचाव की हिदायत दी है। डिप्टी सीएमएचओं राजेंद्र कुमार मीना ने बताया कि स्क्रबटाइफस के दाे, स्वाइन फ्लू का 1, डेंगू का 1 मरीज सामने आया है। डिप्टी सीएमएचओ मीना ने बताया कि सीसवाली व छीपाबड़ौद निवासी दो महिलाओं को स्क्रबटाइफस पॉजिटिव आया हैं। यह सभी मरीज कोटा में भर्ती हैं। वहीं रायथल निवासी एक महिला को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया हैं। महिला की पिछले कुछ दिनों से तबीयत खराब चल रही थी। परिजनों ने उसे 7 सितंबर को अंता में निजी क्लिनिक पर दिखाया था। उसके बाद सुधार नहीं होने पर 11 सितंबर को अंता सरकारी अस्पताल में दिखाया। जहां स्वाइन फ्लू के लक्षण लगने पर उसे टेमी फ्लू दे दी गई। उसके बाद उसे कोटा रैफर दिया। जहां निजी अस्पताल में भर्ती करवाया। महिला का 13 सितंबर को स्वॉब सेंपल लिया। 14 सितंबर को आई रिपोर्ट में उसे स्वाइन फ्लू पॉजिटिव आया है।



विभाग की ओर से पॉजिटिव आए मरीजों के घर टीम भेजकर एंटीलार्वल गतिविधियां व दवा का छिड़काव करवाया गया है। स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज के घर के आसपास 53 घरों का सर्वे कर 5 जनों को टेमी फ्लू टेबलेट दी गई।

X
Bar News - rajasthan news two patients of scrubtifus and one swine flu patient came in baran admitted in kota
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना