अनुष्का शर्मा क्यों विराट कोहली पर फिदा हैं?

Pali News - इंग्लैंड में चल रहे विश्व कप क्रिकेट का आनंद लेने वहां लाखों विदेशी पहुंचे हैं। इस समय इंग्लैंड की आर्थिक हालत...

Bhaskar News Network

Jun 18, 2019, 09:55 AM IST
Rajasthan News - rajasthan news why is anushka sharma floating on virat kohli
इंग्लैंड में चल रहे विश्व कप क्रिकेट का आनंद लेने वहां लाखों विदेशी पहुंचे हैं। इस समय इंग्लैंड की आर्थिक हालत खस्ता है और क्रिकेट मैच देखने आए लोगों के कारण चरमराती अर्थव्यवस्था को बचाने का अवसर मिल रहा है। क्रिकेट कप न होता तो भी पर्यटन ही इस समय उनकी आय का सबसे बड़ा स्रोत है। आज भी शेक्सपियर के घर को देखने पर्यटक जाते हैं। वह घर आज भी ऐसा साफ-सुथरा रखा है जैसा शेक्सपियर के जीवनकाल में था। इसी समय वहां फिल्म ‘83’ की शूटिंग भी चल रही है। रणवीर सिंह कपिल देव की भूमिका अभिनीत कर रहे हैं। हमारी टीम की पहली विश्व कप जीत इस फिल्म का आधार है। क्या कपिल देव निखंज और मोहिंदर अमरनाथ गीत गाते हुए भी दिखाए जाएंगे? ज्ञातव्य है कि अभिनेता प्राण सिकंद ने कपिल देव निखंज को एम.आर. एफ. एकेडमी में अध्ययन के लिए कुछ आर्थिक सहायता दी थी। यह समझ में नहीं आता कि कपिल शौर्य गाथा में कभी प्राण सिकंद के योगदान का जिक्र क्यों नहीं किया जाता? इस तरह की याददाश्त वाले लोग कैसे अपनी विरासत को सहेजने का संकल्प करेंगे। बहरहाल इंग्लैंड का जिक्र किसी भी विषय या प्रसंग के कारण किया जाए, हमें पीजी वुडहाउस की याद आती है। दूसरे विश्व युद्ध के समय फ्रांस में कार्यरत पीजी वुडहाउस जर्मन द्वारा पकड़ लिए गए और उन्हें कुछ समय जेल में रखा गया तथा बाद में रेडियो पर कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए कहा गया। युद्ध के पश्चात इंग्लैंड में कई लोग पीजी वुडहाउस से नफरत करने लगे कि इसने जर्मन के घिनौने प्रचार में हिस्सा लिया। सच तो यह है कि रेडियो पर दिए गए कार्यक्रम के टेप आज भी उपलब्ध हैं और उन्हें सुनने पर कोई काबिले एतराज बात सुनाई नहीं पड़ती। युद्ध के वर्षों पश्चात उनसे पत्रकार ने पूछा कि क्या वे जर्मन लोगों से नफरत करते हैं? उनका जवाब था कि वे कभी बहुवचन में नफरत नहीं करते। गोयाकि एक व्यक्ति की गलती के लिए पूरे समुदाय से नफरत नहीं की जा सकती। अंग्रेजी भाषा सिखाने के लिए छात्रों को पीजी वुडहाउस पढ़ना चाहिए। इससे एक बड़ा लाभ यह होगा कि पढ़ने वाले में हंसने का माद्दा विकसित होगा। पीजी वुडहाउस मनुष्य के चटोरेपन को अपने पात्र अनातोले द्वारा महिमामंडित करते हैं। अनातोले इतना स्वादिष्ट भोजन बनाते हैं कि धनाढ्य वर्ग उसे अपनी सेवा में रखकर मुंहमांगा मेहनताना देना चाहते हैं। पीजी वुडहाउस का पात्र बर्टीवूस्टर अपनी उस चाची के घर अनिमंत्रित होते हुए भी बार-बार जाता है, क्योंकि अनातोले चाची के घर भोजन पकाता है। बर्टीवूस्टर अपने धनाढ्य रिश्तेदार द्वारा दिए गए खर्च पर गुजारा करता है। वह कोई काम नहीं करता। उसे कुछ आता ही नहीं है। अपने अनाड़ीपन के कारण वह संकट में पड़ता है तो उसका सेवक जीव्स उसे बचाता है। जीव्स बुद्धिमान है और उसे बेहतर मेहनताने पर काम के प्रस्ताव मिलते हैं, परंतु उसे अपने अनाड़ी मालिक से मोह है। असाधारण प्रतिभाशाली लोग भी अपने इर्द-गिर्द कुछ अनाड़ी से लोग अवश्य रखते हैं।

गंभीर गुरुदत्त के निकटतम मित्र अशोक जानी वॉकर रहे और त्रासद भूमिकाओं को जीवंत कर देने वाले दिलीप कुमार के नजदीकी मित्र मुकरी रहे। बादशाह अकबर और बीरबल की किंवदंती की तरह ही दक्षिण भारत में तेनालीराम सर्वकालिक प्रिय पात्र है। दार्शनिक स्टीफन फ्रॉय, उन पर रहे पीजी वुड हाउस के प्रभाव का चित्र वर्णन करते हैं। आप हंसते-हंसाते हुए भी गंभीर बात अभिव्यक्त कर सकते हैं। अभी चल रहे क्रिकेट विश्व कप में एक खिलाड़ी पहले कभी किसी खेल कानून को तोड़ने के लिए 1 वर्ष तक खेलने से निष्कासित किया गया था। वह जब बल्लेबाजी करने आया तब दर्शकों ने उसे हूट करना शुरू कर दिया। भारतीय कप्तान कोहली ने दर्शकों को हूट करने से रोका। गौरतलब है कि यह मैच भारत नहीं खेल रहा था और विराट कोहली का दोनों टीमों से कोई रिश्ता नहीं था। यह है वह अच्छा स्वभाव और मानवीय करुणा जिसका जिक्र स्टीफन फ्रॉय कर रहे हैं जब वे पीजी वुडहाउस को आदरांजलि दे रहे हैं। विराट कोहली मात्र इसलिए महान नहीं हैं कि उन्होंने सबसे कम मैच में 11000 रन एक दिवसी मैच में बनाए। वरन् वे इसलिए महान है कि वे अपराधी नहीं अपराध से घृणा करते हैं।



जयप्रकाश चौकसे

फिल्म समीक्षक

jpchoukse@dbcorp.in

X
Rajasthan News - rajasthan news why is anushka sharma floating on virat kohli
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना