कार्यशाला मंे बालिका शिक्षा काे बढ़ावा देने पर दिया जाेर

Pali News - कलेक्टर दिनेशचंद जैन ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र मे पिछड़ी बालिकाओं की बुद्धिलब्धता को बढ़ाना पायलट प्रोजेक्ट का...

Jan 16, 2020, 10:56 AM IST
Sojat News - rajasthan news workshop on promoting girls39 education
कलेक्टर दिनेशचंद जैन ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र मे पिछड़ी बालिकाओं की बुद्धिलब्धता को बढ़ाना पायलट प्रोजेक्ट का उद्देश्य है। वे सोजत पंचायत समिति सभागार में जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा बालिका सशक्तिकरण व सम्बलन के लिए गुणवक्तापूर्ण शिक्षण के तहत कक्षा 5 से 8वीं की बालिकाओं के शैक्षिक उन्नयन की विशेष कक्षाओं में अध्यापन करवा रहे अध्यापकों की एक दिवसीय कार्यशाला में बोल रहे थे। जैन ने कहा कि शिक्षकों को चाहिए कि बालिकाओं के शिक्षण में सुधार की निरन्तरता को बनाए रखते हुए इसके सु परिणामों पर ध्यान देना होगा। इस वर्ष प्रोजेक्ट शुरू किया गया इसे लगातार कैसे जारी रखे, जिससे सम्पूर्ण सुधार हो इस प्रकार के मिशन मे निरन्तरता आवश्यक है। इस मौके शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक पाली मण्डल श्यामसुन्दर सोलंकी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के माध्यम से 2600 बालिकाएं लाभान्वित हो रही है एवं गुणात्मक दृष्टि से सुधार की आवश्यकता है।

शिक्षा व्यवस्था मूल्य अाधारित हाे-चाैधरी : एसडीएम दौलतराम चौधरी ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था लक्ष्य आधारित होने के साथ-साथ मूल्य आधारित भी हो और गांवों में सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों की मानसिकता में परिवर्तन हो। सीबीईओ बसंत लखावत ने कहा कि बालिकाओं के स्तर को उपर उठाना परिणाम में गुणात्मक सुधार लाना आवश्यक है क्योंकि बिना नींव के कोई भी भवन मजबूत नहीं हो सकता। कार्यशाला काे सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग भागीरथ,बीईईओ नाहरसिंह राठौड़,सत्तार खां,सुमेरसिंह मीणा,मुकेश चौधरी,पदमसिंह,वैशाली पाण्डे,वनिता,खुशबू आसेरी ने भी सं‍बोधित किया। इस मौके सेव डाटर सेव वाटर सेव नेचर स्क्रेप बुक के लिए कलेक्टर जैन ने 8 वर्षीय बालिका हीरल त्रिवेदी को बधाई दी। कार्यक्रम में एडी महेन्द्र नानीवाल, विकास अधिकारी केएल सोनी एसीबीईओ स्वरूपसिंह उदावत, मनोज शर्मा, चेतन व्यास, महेन्द्र चौधरी, गोरधन देवासी, मनीष टांक, मानाराम राठौड़, सुमेरसिंह मीणा, भवानीशंकर जांगिड,नारायणसिंह, जवहरूदीन, प्रमिला आशा, देवी चौहान अादि माैजूद थे। इस मौके सभी को शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए शिक्षण सामग्री किट भी वितरित किया गया। समारोह का संचालन नवनीत राय ने किया।

साेजत| कार्यशाला काे सम्बाेधित करते कलक्टर जैन। फोटो| भास्कर

X
Sojat News - rajasthan news workshop on promoting girls39 education
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना