• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • Pali News rajasthan news youth will show their talent in 9 blocks of the district competition will be held on 16th

जिले के 9 ब्लॉक में आज युवा दिखाएंगे अपना हुनर, 16 को होगी प्रतियोगिताएं

Pali News - राजस्थान युवा बोर्ड युवा मामले व खेल विभाग राजस्थान सरकार के निर्देशन में व राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 05:25 AM IST
Pali News - rajasthan news youth will show their talent in 9 blocks of the district competition will be held on 16th
राजस्थान युवा बोर्ड युवा मामले व खेल विभाग राजस्थान सरकार के निर्देशन में व राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय के तत्वावधान में जिले की 9 ब्लॉक में सांस्कृतिक क्षेत्र में युवा प्रतिभाओं को तरासने के लिए गुरुवार से प्रतियोगिताएं आयोजित होगी।

वही पाली ब्लॉक की प्रतियोगिताएं 16 फरवरी को आयोजित होगी। सीओ स्काउट गोविंद मीणा ने बताया कि इस आयोजन में 15 से 29 वर्ष आयु वर्ग के अध्ययनरत व गेर अध्ययनरत जिले के समस्त युवा भाग ले सकेंगे। इसको लेकर सभी ब्लॉक स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया है। वही स्काउट की तरफ से भी विशेष व्यवस्थाएं की गई। मुख्यालय पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया। वहीं राष्ट्रपति से सम्मानित स्काउट व गाइड महेंद्रसिंह, शैतानसिंह सहित कई पदाधिकारी व युवा इसको लेकर तैयारियों में जुटे है।

इनकी होगी प्रतियोगिताएं

सामूहिक लोक नृत्य फांक सांग (सामूहिक लोक गायन), नाटक, (बात कहना,रम्मत) क्लासिकल डांस (कथक, भरतनाट्यम, ओडिसी),शास्त्रीय एकल गायन (हिंदुस्तानी गायन), चित्रकला. आशु भाषण, क्लासिकल इन्स्ट्रुमेंटल सोलो-सितार, फ्लूट (बांसुरी), तबला, मृगदम, वीणा, हारमोनियम, गिटार साथ ही राजस्थान में लुप्त हो रही कला फड़, रम्मत, रावणहत्था, मांडणा, अलगोजा, भित्तिचित्र, लांघमाॅगणीहार, कठपुतली, खड़ताल, मोरचंग व भपंग आदि की प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा रहा है।

प्रतियोगिताओं के आयोजन का यह उद्देश्य

सीओ स्काउट गोविंद मीणा ने बताया कि राज्य के युवाओं को विभिन्न कला व कलात्मक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को विकसित करना के लिए प्रतिभाओं की खोज करना है। चयनित युवा कलाकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य के दुर्लभ एवं लुप्त कला को संवर्धन करना विविधतापूर्ण सांस्कृतिक विरासत को समझने पर बल देना भी है। वही पारंपरिक एवं ग्रामीण कलाओं को अधिक से अधिक प्रचारित किया जाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर पहचान

ब्लॉक स्तर से विजेता/चयनित युवा जिला स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेंगे तथा जिले से चयनित मंडल, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा। विजेताओं को कला र| पुरस्कार से नवाजा जाएगा। इसका उदृदेश्य युवाओं को अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंच प्रदान कराना है।

X
Pali News - rajasthan news youth will show their talent in 9 blocks of the district competition will be held on 16th
COMMENT