पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Ras News Stoicist Chemist Will Be Imprisoned For Up To 3 Years If The Drug Is Damaged In Storage Or Transportation

स्टोरेज या ट्रांसपोर्टेशन में दवा खराब होने पर स्टॉकिस्ट-केमिस्ट को होगी 3 साल तक की जेल

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्टोरेज या ट्रांसपोर्टेशन के दौरान दवा की गुणवत्ता खराब होने पर अब स्टाॅकिस्ट-केमिस्ट को जेल हो सकती है। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) की बैठक में गुरुवार को यह प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया। स्वास्थ्य मंत्रालय की मुहर लगने के बाद इसे ड्रग्स कॉस्मेटिक्स एक्ट में शामिल कर लिया जाएगा। इसके बाद यह कानून बन जाएगा।

गुड्स डिस्ट्रीब्यूशन प्रेक्टिस और दवा स्टोरेज से जुड़े कानून के तहत स्टोरेज या ट्रांसपोर्टेशन के दौरान दवा का तापमान मेंटेन नहीं करने से दवा खराब होने पर तीन साल तक की सजा, जुर्माना या दोनों का प्रावधान होगा। अभी ऐसा कोई नियम नहीं है। देश में करीब दो लाख करोड़ रुपए का दवा कारोबार है।

मरीजों को 30 लाख से सवा करोड़ तक का मुआवजा
जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के खराब हिप इम्प्लांट कराने वाले 4700 मरीजों को 30 लाख रुपए से लेकर सवा करोड़ रुपए तक का मुआवजा मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गठित विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम मरीजों की उम्र और दिव्यांगता के अनुसार विकलांगता का प्रतिशत तय करेगी। उसी अनुसार मुआवजा मिलेगा। मुआवजा उन्हें ही मिलेगा, जिन्हें 2006 से 2010 के बीच हिप इम्प्लांट हुआ है।

खबरें और भी हैं...