भेड़-बकरी चराकर परिवार पाला, कोचिंग के पैसे नहीं थे तो दोस्तों से किताबें उधार लेकर की पढ़ाई; कुछ बनने की जिद ने आज दिलाई सरकारी नौकरी / भेड़-बकरी चराकर परिवार पाला, कोचिंग के पैसे नहीं थे तो दोस्तों से किताबें उधार लेकर की पढ़ाई; कुछ बनने की जिद ने आज दिलाई सरकारी नौकरी

'गरीबी को बहुत करीब से देखा है', ऐसी है मांगीराम की सक्सेस स्टोरी

DainikBhaskar.com

Oct 02, 2018, 06:50 PM IST
मांगीलाल देवासी मांगीलाल देवासी

उदयवीर सिंह राजपुरोहित, पाली. मादड़ी का मांगीलाल देवासी वाकई गुदड़ी का लाल है। काफी संघर्ष भरा जीवन होने के बावजूद कुछ कर गुजरने की चाह और जुनून की वजह से आज वो एक सरकारी टीचर है। मांगीलाल का कहना है, उसने गरीबी बहुत करीब से देखी है। मां-बाप मजदूरी कर घर चलाते हैं। लेकिन उनका सपना है कि औरों की तरह बेटा भी काबिल बने। हालांकि, आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने से मांगीलाल भी दिन में भेड़ चराने से लेकर मनरेगा में मजदूरी करता था।साथ ही मां-बाप के सपने भी पूरा करना चाहता था। कोचिंग के लिए पैसे नहीं थे, तो दोस्तों से किताबें मांगकर पढ़ाई की। जब अपॉइंटमेंट लेटर आया, तो गांव वाले इतने खुश हुए कि कंधों पर बैठाकर उसका स्वागत किया।

6 साल में दी 20 प्रतियोगी परीक्षाएं
- मांगीलाल अपने गांव ढाणी में देवासी समाज के 50 परिवारों के साथ रहता है। उसके परिवार की कई पीढ़ियों से सरकारी सेवा में तो दूर, किसी ने कॉलेज का मुंह तक नहीं देखा।
- वह संस्कृत और सोशल सब्जेक्ट में सेकंड ग्रेड टीचर बना है। सोमवार से मांगीलाल ने स्कूल भी ज्वॉइन कर लिया है।
- उसने बताया, बीएड करने के बावजूद जब उसे नौकरी नहीं मिली तो उसने एसटीसी भी कर ली। प्रतियोगी परीक्षाओं में लगातार मिल रही असफलता के बावजूद उसने हार नहीं मानी।
- 6 साल की मेहनत और 20 प्रतियोगी परीक्षा देने के बाद आखिरकार उसे कामयाबी हासिल हुई। इससे पहले तृतीय श्रेणी लेवल-1 और लेवल-2 में भी सिलेक्शन हो चुका है।
- मांगीलाल का सपना RAS बनना है। इसकी परीक्षा राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन के जरिए आयोजित होती है।

फैक्ट्री तक में काम किया
- घर चलाने में मां-बाप का हाथ बटाने के लिए मांगीलाल दिन में भेड़-बकरी चराता था। इसके अलावा मनरेगा में भी उसने मजदूरी की है।
- उसने बताया, जिस काम नहीं मिलता था, वह पाली की फैक्ट्रीज में काम करने चला जाता था।
- मांगीलाल अपने गांव की ढाणी में देवासी समाज के 50 परिवारों के साथ रहता है।

Success Story of Shepherd to Government Job Journey
X
मांगीलाल देवासीमांगीलाल देवासी
Success Story of Shepherd to Government Job Journey
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना