गांथी गांव में पानी सहित अन्य समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने किया धरना-प्रदर्शन / गांथी गांव में पानी सहित अन्य समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने किया धरना-प्रदर्शन

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 04:50 AM IST

Pali News - पंचायत समिति देसूरी की ग्राम पंचायत सुमेर के अधीन गांव गांथी में पानी सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने...

Ras News - villagers protested against other problems including water in gothi village
पंचायत समिति देसूरी की ग्राम पंचायत सुमेर के अधीन गांव गांथी में पानी सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर ग्रामीणों ने रास्ता जामकर विरोध-प्रदर्शन किया। इसके कारण करीब दो घंटे तक सड़क मार्ग पर जाम लगा रहा है। उसके बाद ग्रामीणों ने सरपंच को मौके पर बुलाकर उनकी समस्या बताई और चेतावनी दी कि अगर पानी की समस्या का शीघ्र ही समाधान नहीं किया गया तो ग्रामीणों द्वारा दुबारा आंदोलन किया जाएगा। गांथी गांव के ग्रामीणों ने बताया कि पिछले एक माह से गांव में पानी की सप्लाई नहीं हो रही है, जबकि तीन-चार कुएं मौजूद है। जिसमें पर्याप्त पानी के बावजूद पंचायत की ओर से पानी की सप्लाई सुचारू रूप से नहीं की जा रही है। जिसके कारण सर्दी के मौसम में भी ग्रामीणों को पानी को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं गांव की मुख्य सड़क क्षतिग्रस्त हो रखी है। मगर सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से उसकी मरम्मत नहीं की जा रही है। जिसको लेकर गांव के ग्रामीणों में भारी रोष फैल गया। शनिवार की सुबह गांव की महिलाएं हाथों में खाली पानी के मटके लेकर मुख्य सड़क एकत्रित हो गई। इसके बाद महिलाओं के साथ ग्रामीणों ने भी विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। इसी दौरान ग्रामीणों ने टायरों को जलाकर 2 घंटे तक प्रदर्शन किया तथा प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान दोनों तरफ रास्ता बंद होने के कारण यातायात बाधित हो गया। मगर प्रशासन की ओर से एक भी अधिकारी मौके पर नही पहुंचा।

पानी की समस्या का समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी

देसूरी. समस्याओं को लेकर गांथी गांव में प्रदर्शन करते ग्रामीण।

ग्रामीणों ने सरपंच को बताई समस्या

ग्रामीणों ने सरपंच गुलाब भारती को मौके पर बुलाकर उनको पानी की समस्या बताई। उन्होंने कहा कि एक माह से पानी के अभाव में टांका खाली पड़ा है। क्योंकि पंचायत की ओर से पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। ऐसे में ग्रामीणों ने सरपंच को लेकर कुओं पर गए। वहां पर देखा तो लगभग सभी कुओं में पर्याप्त पानी मौजूद है। उसके बावजूद गांव में पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। ग्रामीणों ने सरपंच को चेतावनी दी कि अगर पानी की समस्या का शीघ्र ही समाधान नहीं किया गया तो ग्रामीणों की ओर से दुबारा आंदोलन किया जाएगा। वहीं सरपंच गुलाब भारती ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्या का शीघ्र ही समाधान किया जाएगा।

गांव के कुओं में पर्याप्त पानी, उसके बावजूद नहीं हो रही पानी की सप्लाई

ग्रामीणों को पानी की समस्या नहीं हो इसको लेकर गांथी गांव में पंचायत की ओर से तीन कुएं खोद रखे हैं। जहा से गांव में पानी की सप्लाई की जाती है। वर्तमान में तीनों कुओं में पर्याप्त पानी होते हुए भी पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है।

एक माह से हो रही है पानी की समस्या

गांथी गांव में पानी की सप्लाई की व्यवस्था पंचायत द्वारा की जाती है। मगर पंचायत की लापरवाही के चलते पिछले एक माह से गांव में पानी की सप्लाई नहीं की जा रही थी। जिसके कारण एक माह से पानी के टांके सूखे पड़े हुए हैं। जिसके चलते गांथी गांव में पानी की समस्या उत्पन्न हो गई।

दो घंटे तक ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

गांथी गांव में पानी सहित विभिन्न समस्याओं को लेकर शनिवार की सुबह ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया। यह करीब दो घंटे तक चलता रहा है। इस दौरान प्रशासन और सरपंच के खिलाफ ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी की। इसके बाद गांव में जुलूस निकाला गया। ग्रामीणों ने चेतावनी दी कि शीघ्र समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा।

X
Ras News - villagers protested against other problems including water in gothi village
COMMENT