पावटा

  • Home
  • Rajasthan News
  • Pawta News
  • Pawta - बड़नगर में नशे में धुत व्यक्ति चढ़ा टंकी पर, 6 घंटे की मशक्कत के बाद उतरवाया
--Advertisement--

बड़नगर में नशे में धुत व्यक्ति चढ़ा टंकी पर, 6 घंटे की मशक्कत के बाद उतरवाया

बड़नगर ग्राम के सरकारी स्कूल के पास बने एक उच्च जलाशय पर मंगलवार सुबह करीब 10:30 बजे नशे में धुत एक व्यक्ति चढ़ गया।...

Danik Bhaskar

Sep 12, 2018, 05:41 AM IST
बड़नगर ग्राम के सरकारी स्कूल के पास बने एक उच्च जलाशय पर मंगलवार सुबह करीब 10:30 बजे नशे में धुत एक व्यक्ति चढ़ गया। जैसे ही प्रशासन को जानकारी मिली तो आनन-फानन में उपखंड क्षेत्र के अधिकारी मौके पर पहुंच गए ओर व्यक्ति को उतारने का प्रयास करने लगे रहे। लेकिन व्यक्ति के सामने प्रशासन की एक भी नहीं चली। करीब सायं 4 बजे नागरिक सुरक्षा बचाव दल व्यक्ति को टंकी से उतारने के लिए पहुंचा तो व्यक्ति टंकी से कूदकर एक छज्जे पर आ गिरा। बाद में दल ने शराबी व्यक्ति को नीचे उतारकर कस्बे के सरकारी चिकित्सालय में मेडिकल कराया। इस दौरान अधिकारियों की करीब 6 घंटे तक सांसें फूली रही।

ग्रामीण पेपसिंह शेखावत, बजरंगसिंह शेखावत, रामावतार सिंह ने बताया कि बड़नगर निवासी सुरेन्द्रसिंह पुत्र शक्तिदान सिंह के मकान की फर्श के कुछ हिस्से में पिछले तीन दिन से गर्म होने का अहसास हो रहा था। इसकी सूचना लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों को दी थी। दो दिन पूर्व भू-विज्ञान का दल पुलिस के साथ मौके पर भी पहुंचा था ओर फर्श गर्म होने को लेकर जांच की थी। टीम ने फर्श के नीचे गैस होने का अंदेशा जाहिर किया था लेकिन जांच के दो दिन बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो मकान में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल छाया हुआ था। मंगलवार सुबह जब बड़नगर निवासी हेमसिंह उर्फ लाला (48) पुत्र जगमाल सिंह दहशतजद परिवार से मिला। उन्होंने परिजनों को प्रशासन को मौके पर पहुंचाने के लिए नशे की अवस्था में सरकारी स्कूल के पास बने एक उच्च जलाशय टंकी पर चढ़ गया।

पावटा. बड़नगर में पेयजल टंकी पर बैठा व्यक्ति।

पावटा. बड़नगर में टंकी पर चढ़े व्यक्ति को उतारकर लाते नागरिक सुरक्षा बचाव दल।

टंकी की छत से प्रशासन को धमकाता रहा

जैसे की व्यक्ति के पेयजल टंकी पर चढ़ने की सूचना प्रशासन को मिली तो कोटपूतली एसडीएम ज्योति मीणा, तहसीलदार भागीरथ चौधरी, पावटा नायब तहसीलदार संदीप चौधरी, प्रागपुरा थानाप्रभारी डा.सुरेश यादव, जलदाय विभाग के जेईएन शिशुपाल सैनी मय जाब्ते मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने टंकी पर चढ़े व्यक्ति को नीचे उतारने का प्रयास किया लेकिन प्रशासन की व्यक्ति ने एक भी नहीं सुनी ओर जैसे ही अधिकारी बातचीत करते तो नीचे कूदने की धमकी देने लगता। इससे मौके पर एकत्र अधिकारियों व तमाशबीनों की सांसें फूली रही। बाद में अधिकारियों ने नागरिक सुरक्षा बचाव दल को सूचना दी।

छज्जे पर कूदने से सिर पर चोट

शाम करीब 3:45 बजे नागरिक सुरक्षा बचाव दल मौके पर पहुंचा और लाउडस्पीकर के माध्यम से व्यक्ति से नीचे उतरने की अपील की। मगर वह अडिग रहा। बचाव टीम के सदस्य टंकी पर चढ़ने लग गए। इसको देखते हुए व्यक्ति टंकी से कूद गया और छज्जे पर आ गिरा जिससे उसके सिर पर हल्की चोट भी लग गई। टीम के सदस्य मौके पर पहुंच गए और व्यक्ति को टंकी से नीचे उतार कर लाए। टंकी से उतरने के बाद व्यक्ति को कस्बे के सरकारी चिकित्सालय में मेडिकल कराया गया।

जलदाय विभाग की लापरवाही

रोहिताश थालोड, महेन्द्र पारीक ने बताया कि पेयजल टंकी पर चढ़ने की कई बार घटनाएं हो चुकी है। जलदाय विभाग द्वारा टंकियों की सुरक्षा नहीं की जाती है। बड़नगर में भी टंकी पर गेट नहीं होने, नीची चारदीवारी होने व कंटीली झाडियां नहीं लगाने से व्यक्ति आसानी से टंकी पर चढ़ गया। अगर टंकी पर सुरक्षा के इंतजामात पूर्ण होते तो ऐसी घटना नहीं होती। लोगों ने बताया कि पूर्व में कस्बे के शनि मंदिर के पास व नवोदय विद्यालय के पास, राजनौता के सरकारी स्कूल के पास भी टंकी पर युवकों के चढ़ने की घटना हो चुकी है।

मेडिकल में हुई नशे की पुष्टि



Click to listen..